Article Post

मंगलवार, 27 अगस्त 2019

अपना खुद का M.S Office Excel Macro Shortcut कैसे बनाएं | Control keys 2016



अपना खुद का M. S Office Excel Shortcut कैसे बनाएं



अपना खुद का एम.एस एक्सल  शार्टकट कैसे बनाएं
M S Office excel Macro run
माइक्रोसाॅफ्ट आफिस में यूं तो कई ऐसे शार्टकट है जो समय बचाते है। Macro Shortcut कैसे बनाएं जिनमें सर्वाधिक उपयोगी है मैक्रोज (Macro)  इनसे कई तरह की क्रियाएं क्रमश रिकार्ड की जा सकती हैं जैसे कि टेक्स्ट में फारमेटिंग के बदलावों को लागू करना या बार बार टाइप किए ही कमांड के तौर पर सेव करना। इसके बाद आफ इन मैक्रोज को कीबोर्ड शाॅर्टकट का उपयोग कर सकते हैं जो आपने अपने क्लिक करके उपयोग कर सकते है जो आपने अपने क्विक (Quick Access) टूलबार पर उसके संकेत के रूप में बनाया है।



Control shortcut keys 2016


 यदि आप एक्सेल में भी ऐसे शाॅर्टकट बनाना चाहते हैं तो नीचे लिखे स्पेप्स का पालन करें इसके माइक्रोसाॅफ्ट वर्ड या एक्सेल 2007, 2010 या 2013 की आवश्यकता पडती है।

  • सबसे पहले निर्णय करें कि आप अपने मैक्रोज (Macro) से क्या दर्शाना चाहते हैं। यह समझने के लिए उदाहरणस्वरूप मानें कि आप एक ऐसा मैक्रोज बनाएंगे जो टेक्स्ट फोंट को कैमिब्रया में फोंट साइज को 12 फोंट (Font) में बदले उस बोल्ड करें, अंडरलाइन करें, उसमें बुलेट पाइंट लगाए तथा उसे पेज के बीच में करें।

  • तो आफिस 2010 और 2013 में मैक्रोज बनाने के लिए रिबन पर व्यू टैब क्लिक करके उसके दायीं ओर मैक्रोज ड्राॅपडाउन मेन्यू पर क्लिक करें और मैक्रोज रिकाॅर्ड करें। आफिस 2007 में सबसे ऊपर टूल पर क्लिक करें, कर्सर को मैक्रोज पर ले जाएं और record Macro पर क्लिक करें।
  • अब Record Macro Box में अपने मैक्रो को कोई नाम दें (किंतु इसमे स्पेस न हो) और एक विवरण टाइप करें। यदि आप इसे नाम नहीं दोगे तो यह Macro 1 कहलाएगा साथ ही यह सुनिश्चित करे कि Store Macro in ड्राॅपडाउन मेन्यू All Document पर सेट हो। इसका अर्थ है कि चाहते हैं कि मैक्रो आपको करंट डाॅक्यूमेंट के साथ ही काम करें तो dropdown menu क्लिक करके उस डाॅक्यूमेंट का नाम सिलेक्ट करें।

Record Macro run
Record Macro run

  • सबसे पहले अपने नए मैक्रो के लिए एक कीबोर्ड शाॅर्टकट बनाएं। अब Assign Macro to फील्ड के नीचे कीबोर्ड बटन पर क्लिक करें उसके बाद Press new shortcut key फील्ड को क्लिक करें। अब अपने कीबोर्ड पर Alt की और एक लेटर को एकसाथ दबाएं यदि आपके currently assigned to के बगल में unassigned दिखाई देता है तो इसका अर्थ है कि आप उन दोनों कीज (Alt+letter) को उपयोग कर सकते है। अब इसके लिए नीचे ओर बने Assign पर क्लिक करें और अपने मैक्रो को रिकाॅर्ड करना शुरू करें।


  • आपका कर्सर एक छोटे से कैसेट के आइकन में बदल जाएगा । (जो दर्शाता है कि आपका मैक्रो रिकाॅर्ड हो रहा है ) अब ऊपर होम टैब दबाएं तो सामने ड्रांपडाउन मेन्यू दिखाई देगा इसे CAmbria से बदले। इसके आगे फोंट साइज 12 करें। बोल्ड एवं अंडरलाइन बटन दबाएं। इसके बाद (पैराग्राफ वाले भाग) बुलेट प्वाइंट और सेंटल एलाइन बटन दबाएं। आप व्यू टैब से रिकाॅर्डिग को Stop/ Pause/Resume कर सकते हैं। मैक्रोज ड्राॅपडाउन मेन्यू के बाद Stop Recording Pause Recording या Resume Recording में से किसी एक को क्लिक करें। 
  • अब से जब भी आप एक ही बार में किसी भी टेक्स्ट पर इन बदलावों को लागू करना चाहें तो टेक्स्ट को हाइलाइट करें। मैक्रोज डाॅपडाउन मेन्यू क्लिक करें। व्यू मैक्रोज क्लिक करें। अपने मैक्रो पर क्लिक करें रन करें।


  • यदि चाहें तो वैकल्पिक रूप से तीसरे सेव में बनाया गया कीबोर्ड शाॅर्टकट जैसे कि Alt+E कीबोर्ड शाॅर्टकट भी उपयोग कर सकते हैं। यदि आप अपने मैक्रो को रिक्रिएट करना चाहते हैं। तो डिलीट पर क्लिक करके पूरी प्रक्रिया को दोहराएं।
  • उदाहरण के तौर पर आपके द्वारा नियमित रूप से उपयोग होने वाले टैक्स्ट को इनसर्ट करने वाले मैक्रो को कैसे बनाना है यह आप जान सकते हैं और एक Quick Access Toolbar आइनकन  को क्लिक करके जब चाहें इस टेक्स्ट में इनसर्ट कर सकतें हैं। सबसे पहले Macro dropdown menu क्लिक करें। रिकाॅर्ड मैक्रो क्लिक करें। इसे नाम और विवरण दें। OK पर Recording शुरू करें। 

Word 2007 and 2010 में Macro कैसे रन करें


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed