Article Post

मंगलवार, 1 अक्तूबर 2019

website ko keyboard se kaise estmaal kare

website ko keyboard se kaise estmaal kare
बहुत कम लोग जानते हैं कि जिस तरह विंडोज के किसी प्रोग्राम में कीबोर्ड का इस्तेमाल किया जाता है, वैसे ही वेबसाइट पर भी कीबोर्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है। जीमेल से लेकर गूगल मैप तक और बीबीसी के आईप्लेयर से लेकर याहू की कई सेवाओं में कीबोर्ड के इस्तेमाल की सुविधा है।
आमतौर पर लोग विंडोज में कीबोर्ड का इस्तेमाल करते है, लेकिन आप वेवसाइट में भी कीबोर्ड का इस्तेमाल कर सकते है। साइटस पर नेविगेट करने के लिए कीबोर्ड शानदार विकल्प है
मिसाल के तौर पर जीमेल के तमाम बेसिक आँपरेशंस को आप कीबोर्ड से कंट्रोल कर सकते हैं। जीमेल की ओऱ से बाई डिफाॅल्ट इसकी सेवा दी गई है। इसके फुल रेंज कीबोर्ड सपोर्ट को इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे एक्टिवेट करना होगा। इसके सेटिंग्स आईकाॅन पर क्लिक करें औऱ फिर सेटिंग पर क्लिक करें। वहां आपको स्क्राॅल डाउन करके नीचे जाना होगा, जहाॅ आपको  कीबोर्ड शाॅर्टकट आँन का विकल्प दिखाई देगा, ऊपर क्लिक करें और फिर स्क्राँल करके पेज के एकदम निचले हिस्से में जाएं औऱ सेव चेंज पर क्लिक कर दें।
जीमेल ने टैब्ड इंटरपेस की सुविधा दी है। इसमे कीबोर्ड का शार्टकट बेहतर तरीके से नेविकेट करने की सुविधा देता है।इसके लिए आपके Shift के  साथ +# को दबाना होगा, इससे बारी-बारी से आफ एक टैब से दूसरे में जा सकेंगे। इसी तरह आप N एन औऱ P पी कुंजियों का इस्तेमाल करकेे कन्वर्शेसन के दौरान अगला और पिछला मैसेज देख सकते हैं। एन की  से आप आगे बढेगे और P से पीछे हटेगे। आप शिफ्ट और पी से मैसेज को मार्क कर सकते है । इसका मतलब होगा कि मैसेज पढा जा चुका है औऱ आप आगे के ऩए मैसेज की ओर बढ़ सकते है। 
जीमेल ने G और I कुंजियों से एक बहुत शानदार सुविधा दी है। ये काॅॅम्बो कुंजियों हैं, जिसमे पहले आप G कुंजी को दबाएंगे और फिर उसे रिलीज करने के बाद आई दबाएंगे तो कहीं भी रहेगे, वहां से इनबाॅक्स में लौट जाएगे। ! से आप किसी मैसेज को स्पैम के तौर पर चिन्ह कर सकते है। औऱ इसे कन्वर्शसन लिस्ट से बाहर कर सकते है। 
आप प्रश्नवाचक चिन्ह (?) से आप जीमेल में उपलब्ध तमाम कीबोर्ड शाॅर्टकट की लिस्ट हासिल कर सकते है। कीबोर्ड में सबसे ऊपर बांयी ओर बने ESC Key  को दबाएं औऱ इनबाॅक्स में जाएं या ओफन न न्यू विंडो पर क्लिक करेंगे तो पूरी लिस्ट एक अलग विंडो में आँनस्क्रीन दिखाई देने लगेगी।

website ko keyboard se kaise estmaal kare
इससे इसके इस्तेमाल के बारे में समझना ज्यादा आसान होगा। गूगल मैप्स में भी आप कीबोर्ड के कई शार्टकट का इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल मैप्स और स्ट्रीय व्यू दोनो के लिए इसका इस्तेमाल हो सकता है। गूगल के बिल्कुल नए संस्करण में भी ये शार्टकट्स काम करते है। इसकी साइट से आपको इसके बारे में विस्तार ये जानकारी मिल जाएगी। आपने विंडोज में पेज को ऊपर-नीचे-दाएं-बाएं के लिए दाहिने हाथ पर बनी चार कुंजियों का इस्तेमाल किया होगा।


आप अगर यूबटूव पर गाने सुने रहे हैं या वीडियों देख रहे हैं तो उसे भी कीबोर्ड की मदद से कंट्रोल कर सकते हैं। मिसाल के तौर पर स्पेस बार को टैप करके वीडियो को बीच में रोक सकते हैं और उसी से दोबारा चालू भी कर सकते हैं। विंडोज बटन को दबा कर आप  वीडियो के बिल्कुल शुरू में लौट सकते हैं। बीबीसी आई प्लेयर की तरह इसमें भी आप 1 से 9 की कुंजियों की मदद से वीडियो को आगे बढ़ा सकते हैं। एक से दस फीसदी वीडियो आगे बढेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed