Article Post

सोमवार, 4 नवंबर 2019

How to create gmail task list। जीमेल को टास्क लिस्ट की सेटिंग

यदि आपको अपने किए काम याद नहीं रहते तो अन्य Gmail को Task tool की मदद से महत्वपूर्ण कामों को याद रख सकते है। हालांकि इसे दर्शाने वाला लिंक इतना सुस्पष्ट नहीं है, जैसे ही यह इनेबल कर दिया जाता है यह स्क्रीन पर बना रहता है।
 तो आइए इसे प्रैक्टिकली करें। सबसे पहले जीमेल पर क्लिक करें। फिर Tasks पर जाएं नया पेज लोड करने के बजाय जीमेल आपकी डिफाॅक्ट लिस्ट से Task window को खोलता है, जो अभी इस समय खाली रहती है। अब Tickbox के दांयी ओर Click करें और कोई टास्क टाइप करें।
 
 टास्क को कन्फर्म करने के लिए एंटर केरं और नया टास्क शुरू करें। इस टास्क को पहली टास्क के सब टास्क के नीचे Tab  को दबाएं। इसमें कई लेवल जोडे जा सकते है। इसके लिए एक स्तर आगे जाने के लिए Swift+Tab को दबाएं।
जब किसी टास्क के ऊपर आप अपना माउस घुमाते हैं तो बाई ओर एक डाॅंटेड एरिया उभरता है। टास्क को लिस्ट में ले जाने के लिए Click or Drag  करें या फिर आफ टास्क को मूव करने के लिे केवल Ctrl और up या Down को press करें
यदि किसी टास्क के बारे में अधिक जानकारी देखनी हो तो टास्क के दाई ओऱ बने arrow पर क्लिक करें। आप इस हिस्से को deadline जोड़ने के लिए तथा नीचे दिेए textbox में ज्यादा सूचना जोड़ने के लिए उपयोग कर सकते है। यदि टास्क को नई लिस्ट में ले जाना हो तो इस भाग में एक विक्ल्प भी है। 
नई लिस्ट या सूची बनाने के लिए एकदम नीचे दाहिने आइकन को क्लिक करें और फिर New list पर क्लिक करें। यदि आप टास्क लिस्ट को अलग विंडो में खोलना चाहते है तो Tasklist के black titlebox में दाई ओर ऊपर की ओर संकेत करते Arrow को click करें

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed