Article Post

रविवार, 30 दिसंबर 2018

प्रेजेंटेशन में एेड करे वीडियो औऱ उसे ट्रिम करें वीडियोज How to add presentation of powepoint trim vidio


Presentation trim Video Add कैसे करे 


Presentation  Trim (प्रेजेंटेशन) में वीडियोज डालना बहुत ही सरल है किंतु ज्यादा बड़े वीडियोज फाइल साइज को बढ़ा देते है इसलिए लोड करने में ज्यादा समय लेते है, ज्यादा स्पेश घेरते है। जिससे देखने वाले ऊब जाते है। ऐसे में वीडियो को छोटा यानि ट्रिम करना बेहतर हो सकता है।

 वीडियो ऐड करने के लिए संबंधित स्लाइड पर जाएं Inset tab >click  करें ऊपरी दायीं ओर पर video option  पर क्लिक करें। अब अपने पीसी पर वीडीयों पर जाए और insert क्लिक करें।
अपने वीडियो को ट्रिम करने के लिेए उस पर right click करें और trim video  क्लिक करें। इसके बाद एक हरे व लाल रंग के स्लाइडर के साथ एक प्रिव्यू विंडो में आपको फुटेज दिखाई देगी और साथ ही स्टार्ट व ऐड पाइंट भी दिखेगा। अब आप जहां से वीडियो शुरू और जहां पर खत्म करना चाहते है।


 वहां स्लाइडर को ले जाएं। अब अपनी एडिट की गई सुनिश्चित करें कि वह आपको play  आइकन क्लिक करें औऱ यह सुनिश्चित करें कि  यह सुनिश्चित करें कि वह आपको संतुष्ट करती हो। इसके बाद उसे ट्रिम करने के लिए OK क्लिक करें।

Trim video powerpoint
Trim video powerpoint

आप चाहें तो वीडियो के फ्रेम को रीशेप या बाॅर्डर डालकर औऱ (शैडो व रिफ्लेक्शन) आदि वीडियो इफेक्ट्स डालकर भी आकर्षक बना सकते हैं। इन्हें ऐड करने क लिए video  पर क्लिक करें। ऊपरी बने format टैब पर क्लिक करें औऱ video styles वाले भाग में संबंधित ड्राॅपडाउन मेन्यू पर क्लिक करें तथा जो इफेक्ट चाहते है उसे सिलेक्ट करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed