Article Post

शुक्रवार, 18 जनवरी 2019

कस्टमाइज करें फाइल एक्सप्लोरर | how ot window custam explorer edit


स्क्रीनशॅट लेने के लिए


आज के अधिकतर आँपरेटिंग सिस्टम के साथ चाहें वह पीसी, लैपटॅंप हो या मोबाइल । विंडोज 8 व 8.1 स्क्रीन पर दिखाई देती स्क्रीन का स्क्रीनशाट का अवरह प्रदान करता है। Winkey + PrintScreen बटन को दबाएं तो विडो आप की डिस्पले का स्क्रीनशॅँट तो लेगा और उसे Special Screen short फोल्डर में Picture library में सेव कर देगा।


कस्टमाइज करें फाइल एक्सप्लोरर


विंडोज 8 और 8.1 केवल मेट्रो यूजर इंटरफेस के लिए ही नही हैं यह जानने के लिए कई अन्य फीचर्स का जानना जरूरी होता है। मान लीजिए फाइल एक्सप्लोरर को ही लें तो पूरे फोल्डर्स को शो करने या छिपाने के  लिए एल्फाबिटिकली छांटना तथा तभी आप्शंस को दर्शाने वाले पॅपआउट बॅक्स लाने के लिए जो कि आगे फाइल एक्सप्लोरर के विकल्पो को स्पष्ट करता है, इन सभी के द्वारा आप अपने पीसी पर ज्यादा नियंत्रण रख सकते है। 

custam file explorer
custam file explorer

फाइल एक्सप्लोरर के ऊपर की ओर कंप्यूटर टैब सिलेक्ट करके आफको नेटवर्क ड्राइव को देखने, नेटवर्क कनेक्शन ऐड करने, प्रॅपट्रीज देखने या डिवाइसेज को मैनेज कर कंट्रोल पैनल को एक्सेस करने के विकल्प मिलते है। विंडोज के पुराने वर्जन में ये विकल्प मिलते थे किंतु उन्हे खोजना कठिन रहता था क्योंकि ये कई फोल्डर्स के भीतर रहते थे। फोल्डर के ऊपर अन्य टैब व्यू होता है। यह आपको वह संपूर्ण बदलाव करने की क्षमता प्रदान करते है कि फाइल एक्सप्लोरर को उपयोग कर आप अपनी फाइलों को कैसे देखना चाहते हैं। आप छिपे कंटेटे को दिखा सकते है। विंडोज इंटरफेस में फिट होने के लिए सभी कॅलम का साइड तय कर सकते हैं जो आपको चुनी गई फाइलों के बारे में अतिरिक्त जानकारी उपलब्ध कराते है।

सीधे डेस्कटाॅप पर जाएं Direct to desktop

डेल्कटाॅप फीचर को बूट करने के लिए desktop  पर जाएं और टास्कबार की खाली जगह पर राइट क्लिक कर टैप कर दबाएं रखे। अब पाॅप अप होने वाले मेन्यू पर properties  पर क्किल करे तो ऊपर टैव्स के साथ पाॅपअप विंडोज दिखाई देगी। Navigation tab  सिलेक्ट करें और स्टार्ट स्क्रीन सब-हेडिंग के अंतगर्त पर दर्शाता एक चेकबाॅक्स दिखेगा -"When I Sign in or close all application on a screen go to the desktop instead of start"? इस पर राइट क्लिक करें। अब आफ जब कभी भी साइन इन करेंगे तो आप मेट्रो यूजर इंटरफेस को पूरी तरह बाईपास करते हुए सीधे डेस्कटाॅप पर पहुचेगें। 
 

कनेक्शन सेटिंग्स Connection Setting

कनेक्शन सेटिग्स को ज्ञात करने के लिए Charmsbar में search field ओपन करेें और टेक्सट फील्ड में Network and sharing center एंटर करें।

इससे दायीं ओर एक लिस्ट के साथ एक विंडो ओपन होगी जिसमे access typ, homegroup तथा connection होगे। अपने पास मौजूद टाइप को देखने के लिए Connection  को देखे। इस कनेक्शन पर टैप या क्लिक करें तो एक अन्य विंडो दिखाई देगी। अब Detail  पर क्लिक करें तो आपके कनेक्शन का पूरा विवरण दिखाई देने लगेगा।

RealCalc एप 

RealCalc Plus ऐप एंड्रायड के पापुलर ऐप साइटिफिक कैलकुलेटर का एडवांस वर्जन है। इस ऐप को ऐसे डिजाइन किया गया है कि ये इस्तेमाल करते समय आॅरिजनल कैलकुलेटर जैसा फील देता है
इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर Google Play Store पर 5 में 4.9 रंटिंग दी गई है इसके अलावा इसे 11, 215 लोगों ने रिव्यू किया है। यह ऐप 1 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। अगर आप इसका इस्तेमाल करना चाहते है तो इसके लिए आपके फोन में 1.5 से ज्यादा का एंड्रायड आॅपरेटिंग सिस्टम होना जरुरी है। इसकी साइड 689 KB है।

 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed