Article Post

शुक्रवार, 25 जनवरी 2019

एक ही माउस औऱ कीबोर्ड से चलाएं कई कंप्यूटर | Multi computer access in mouse and keyboard use of 1

यह  पढकर शायद आप हैरान रह गए होगें किंतु यह सच है कि यदि आप दो या अधिक कंप्यूटर्स पर काम करना चाहते हैं। किंतु ज्यादा कीबोर्ड और माउस का उपयोग नहीं करना  चाहते तो आप एक ही माउस व कीबोर्ड से एक से अधिक desktop, laptop या mac आदि को कंट्रोल कर सकते है। जी हां आप synergy नामक open source software program की सहायता से ऐसा कर सकते है क्योंकि यह प्रोग्राम एक ही माउस और कीबोर्ड से एक ही जगह पर कई कंप्यूटर चलाने की सुविधा देता है यानि आप इससे दो या अधिक कंप्यूटर्स को चला सकते है। इस प्रोग्राम में Enercyption फीचर है जो नेटवर्क पर आपकी गुप्त सूचनओं को दूसरे के सामने खोलने से रोकने के लिए नेटवर्क ट्रैफिक को encrypt करता है।

यह प्रोग्राम विंडोज, मैक और लीनिक्स आॅपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है। यदि आपके कंप्यूटर्स में अलग-अलग आॅपरेटिंग सिस्टम है तो भी साइनर्जी प्रोग्राम काम कर सकता है। किंतु आपको निम्न स्टेप्स का पालन करना होगा-

  • सबसे पहले अपने सर्वर और लीनिक्स आॅपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है। यदि आपके कंप्यूटर पर synergy software program को क्रमश: download Or Install करें। ध्यान रहे कि सर्वर कंप्यूटर का तात्पर्य मुख्य यानि पेरेन्ट कंप्यूटर से है जिससे कीबोर्ड और माउस फिजिकली तौर पर जुडें होते है चाहे वे वायर्ड हो या वायरलेस। साथ ही दो या अधिक कंप्यूटर का एक ही नेटवर्क पर कनेक्चटे़ड होना भी जरूरी है वरना साइनर्जी काम नहीं करेगा।
  • अब आप Server computer को select कर next पर click करें। इसके बाद Encrption mode को select कर Passward set करें। चाहे तो ऐसे ही छोड भी सकते है अब Finish पर Click करें।
  • इसके बाद अगली विंडो में Configure server पर क्लिक करें तो आप Pop window layout  में देख सकते है कि कंप्यूटर डेस्क पर किस तरह से रखे है। इससे synergy सर्वर कंप्यूटर और क्लाइंट कंप्यूटर्स का पता लगाएगा।
  • अब कंप्यूटर आइकन को Box में drag करें। हर कंप्यूटर को अलग-अलग नाम देकर OK पर क्लिक करें।
  • इसी तरीके से आप क्लाइंट कंप्यूटर्स पर भी synergy को सेट कर सकते है। बस synergy UI में server की बजाय client को select करें और server computer का नाम और आईपी ऐड्रेस एंटर कर Start पर click करें।
  • अब आपको देखना है कि सभी चीजे ठीक तरीके से काम कर रही हो। इसके लिए mouse को off screen मूव करें। यदि माउस अलगे कंप्यूटर  का मूव करता है तो समझ ले कि synergy सेटअब हो चुका है औरअब आप दो कंप्यूटरो को एक ही माउस ओर कीबोर्ड से कंट्रोल कर सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed