Article Post

बुधवार, 30 जनवरी 2019

आॅफिस एक्सपी में एड करें स्पीच रिकाॅग्निशन फीचर How to add speech feature in office xp

स्पीच रिकाॅग्निशन फीचर का मुख्य उद्देश्य स्पीच को समझना औऱ उसे Text file में बदलना होता है। यह फीचर आॅफिस एक्स पी में इनबिल्ट होता है। यदि न हो तो इसे आॅफिस एक्स पी एप्लीकेशन में रन कर सकते है। यदि आॅफिस एक्स पी में स्पीच रिकाॅगिनशन को इस्टाॅल करना हो तो निम्न प्रक्रिया को अपनाना पड़ता है।


  • Start Button पर क्लिक करके कंट्रोल पैनल पर जायें औऱ फिर add or remove program पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Microsoft office XP professional with front page को Find करने के बाद Select करें और उसके बाद change बटन पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात आप Add or remove feature-change which feature are installed or remove speafie feature आॅफ्शन सिलेक्ट करें औऱ फिर Next बटन पर क्लिक करें।
  • अब क्रम: office shared features > Alternative users input>speech को एक्सपैंड करें।
  • उसके बाद speech बटन क्लिक करें और मीनू से run from my computer सिलेक्ट करें। इनस्टाॅल प्रक्रिया शुरू करने के लिए update बटन क्लिक करें। जो कुछ देर में इनस्टाॅल होगा।
  • Installation पुरा होने के बाद Microsoft word >tools Open करें औऱ स्पीच Option पर क्लिक करें
  • अब अगले पेज पर next पर क्लिक करें।
  • यदि आप इसे पहली बार Run कर रहे है तो system आपसे Voice training के लिए पूछेगा। आप चाहे तो इसे Skip कर सकते हैं किंतु बता दे कि voice traing इसकी accuracy की संभावनाओं को बढ़ा देती है। तो बेहतर होगा कि आप इसे Skip ने करें।
  • Voice training समाप्त होने के बाद file menu को Open करने के लिेए File खोलें और देखें कि Speech recognization काम कर रहा है या नहीं शायद काम करने लगेगा। 


Office-speech-reconization
Office-speech-reconization

महत्वपूर्ण तत्वों को शामिल करने के लिए एक्सप्लोरर नैवीगशन का विस्तार करें।

Window Explorer में, कई डिफाल्ट कई महत्वपूर्ण फोल्डर्स को नेवीगेशन पैन का उपयोग कर सीधे एक्सेस नहीं किया जा सकता। किंतु आप शीघ्रता से डेस्कटाप में डायसेक्ट एक्सेस को ऐड कर सकते है। और ऐसे ही कुछ सरल तरीके से यूजर्स प्रोफाइल फोल्डर्स को भी एक्सेस कर सकते है। इसके लिे navigation pane में खाली जगह में right click करें और फिर "Show all Folder" को Click करें। साधारण व्यू को वापिस पाने के लिए उसी विकल्प को केवल deselect करें।

सबसे पहले, आफ Folder के अलग-2 सेट देखेगे, जैसेकि "Labraries" और Network अलग-2 समूहो को निर्मित नहीं करते बल्कि "Desktop के अंदर आपने hierarchical order में होते है। अब "C:\users" में वर्तमान यूजर प्रोफाइल के फोल्डर्स के साथ-2 "Conrrol Panel" और "Recyle Bin" के अंतर्गत सीधे भी जा सकते है। आप दोनों व्यू देखे औऱ खुद निर्णय करे कि आपके लिए कौन सा व्यू बेहतर होगा। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed