Article Post

गुरुवार, 17 जनवरी 2019

पीसी संबंधी इंफोर्मेशन खोजें | how to search information in pc

 अपने पीसी के बारे में सामान्य जानकारी खोजने के कई तरीके हैं। पहले यह केवल विंडोज एक्सप्लोरर/फाइल एक्सप्लोरर में ही पाया जा सकता था किंतु अब माइक्रोसाॅफ्ट के नए metro UI  इंटरफेस से आप इसे सेटिंग्स एरिया में भी पा सकते है। मेट्रो यूजर इंटरफेस में अपनी पीसी संबंधी इंफोर्मेशन खोजने के लिए स्क्रीन के दायीं ओर से स्वाइप करें या चार्म  बार को ओपन करने के लिए स्क्रीन के निचले दायीं ओर पर अपने माउस को ले जाएं। अब यह केवल सेंटिंग्य आइकन पर टैपिंग / क्लिकिंग का विषय है जिसके बाद Change Pc Setting पर क्लिक करना पड़ता है।

डिफाॅल्ट पीसी सेटिग्स स्क्रीन पर पहुंचने पर PC & Device सबहेडिंग पर टैब या क्लिक करें। अगली स्क्रीन पर सबहेडिग्स पर टैब या क्लिक करें। अघली स्क्रनी पर सबहेडिंग की सूची के बिल्कुल नीचे pc info  नामक टैब होती है। यह स्क्रीन आपको कुछ विवरण दिखाएगी, जैसे कि आपके पीसी का नाम Product-ID, Processer RAM, System type और आॅपरेटिंग सिस्टम के बारे में भी विस्तृत विवरण देगी। मेट्रो यूजर इंटरपेस के अलावा आप File Explorer  के जरिये भी अपने पीसी की जानकारी पा सकते है, जैसे कि आप विंडोज भी अपने पीसी की जानकारी पा सकते है, जैसे कि आप विंडोज के पुराने वर्जन्स में पाते थे।

एप्स व मल्टीटास्क के बीच स्विच करें 

एप्स के बीच स्विचिंग करना उतना ही सरल हैं जितना कि माउस कर्सर को टास्कबार में मूव करना और स्विच किये जाने वाले विंडोज को क्लिक करना। कुछ समय बाद ओपन विंडोज के बीच स्विचिंग के और अधिक आॅफ्सशंस जोड़े गए थे और कुछ के आॅपरेटिंग सिस्टम भी अलग-अलग थे। विंडोज 8 एवं विंडोज 8.1 कुछ  कार्यशील शाॅर्टकट को लेता हैं और उन्हें भिन्न-भिन्न तरह से उपयोग करता है। इनमें कुछ पराने है तो कुछ नएं। नए विंडोज 8 एवं 8.1 की बात करें तो बैकगाउंड में चला रहे मेट्रो एप्स के बीच स्विच करने के लिए अपने को स्क्रीन के ऊपरी व निचली दायीं ओर नेवीगेट करें और उसके बाद ऊपर या नीचे नेवीगेट करें, यह आफ पर निर्भर करता है कि आप किसी किनारे पर नेवीगेट करना चाहते हैं।

अब आपको ये टाइल्स दर्शाती एक बार दिखाई देगी कि कौन-से एप्स ओपन है और स्विच किये जा सकते है। जिस एप को रीओपन करना हो उस पर माउस से लेफ्ट क्लिक करें या फिर स्क्रीन के छोटे से भाग में इसे स्नेैप करने के लिए साइड में ड्रैग-ड्राॅप करें।

आप इस टच इंटरफेस से भी कर सकते है, स्क्रीन के दायीं ओर से स्वाइप करें तो एक मल्टी टास्किंग विंडोज दिखाई देगी। अब यह तो एप को रीओपन करने के लिए टैप को या टैपकर दबाकर ड्रैग करते  हुए स्क्रीन के उस भाग में ले  जाएं जहां आप इसे चाहते है। मेट्रो एवं डेस्कटाॅप एप्स दोनो के लिए कीबोर्ड शाॅर्टकट भी काम करता है। मेट्रो एप को टांगल करने के लिए winkey+tab दबाएं तो मल्टीटास्किंग बार दोबारा सामने आएगी किंतु आफ जैसे ही  winkey+tab  बटन दबाएंगे तो खुलने वाले एप के  इर्द-गिर्द एक सफेद छोटा घेरा घूमने लगेगा। किंतु दोनो कीज् को छोडते ही आपके द्वारा हाईलाइट किया गया एप ओपन हो जाएगा। यदि आप ऐसा करने के लिेए पुराना तरीका अपनाना चाहते है तो Alt+Tab  को ओपन दबाकर दबाएं ऱखे तो स्क्रीन के बीचों -बीच आपकी पसंद के एप के छोटे प्री्व्यू के साथ विंडो दिखाई देने लगेगी। अब सिलेक्ट किये एप को ओपन करने के लिए दोनों बटनो को छोड दे। आप डेस्कटाॅप पर आइकन के ऊपर अपना माउस घुमा कर पसंद के एप को रीओपन करने के लिए उसे सिलेक्ट कर सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed