Article Post

मंगलवार, 1 जनवरी 2019

अपनी वैल्यूज को दर्शाए कलर्ड बार्स से | How to value colurful in excel data bars

न्यूमेरिकल डाटा को उपयोगी विजुअल रूप में तुलनात्मक दृष्टि से दर्शाना कठिन होता है जब तक कि उसे फोल्डर्स में रिस्टोर न किया जाए। डाटा को बिना अव्यवस्थित किये इसे करने का बेहतर तरीका है एक्सेल के शाक्तिशाली Conditional Formatting आॅप्शन में Data bars का उपयोग करना। यह आफकी हर Value  को सैल में बार रूप में दर्शाने देता है।
conditional formatting excel
Conditional formatting in excel

 हाई Value के लिए सैल 100 प्रतिशत तक कट जाता है। जबकि सभी कम Value उन बार्स से पता चलती है जिनकी लंबाई इस बात पर निर्भर करती हा कि हाई Value बार से किस तरह तुलना करती है। इसके लिए उन Value को हाईलाइट करें जिन्हे आप Value data bar के रूप में दिखाना चाहते है। >Home tab के style section me conditional formatting menu  पर क्लिक करें कर्सर को data bar पर घुमाएं तो आपको दो सेक्शस दिखाएं देगे, Gradient style section fill and solid fil  जिसमे रंग चुनने की सुविधा मिलेगी इनमें पहला बार में कल स्पेक्ट्रम डालता है तो दूसरा एक समान रंग भरता है। > कर्सर को उस विकल्प पर ले जाए तो यह प्रिप्यू करता है कि आपका सेल कैसा दिखेगा > जो चाहिए उस पर क्लिक करें। यदि बाद मे फाॅर्मेटिंग हटाना चाहे तो formatting cells को हाईलाइट कर दे > Conditional formatting ड्रापडाउन मेन्यू को क्लिक करें > कर्सर को clear Rulers पर ले जाएं >  Clear rule from selected cells  पर क्लिक करें।


लिस्ट में केवल नंबर्स को फार्मेट करना

यदि आफ प्राय: नंबर्ड लिस्ट का इस्तेमाल करते है औऱ नंबंर्स को लिस्ट के अन्य आइटम से अलग दिखाना चाहते है तो केवल नंबर्स का जल्दी से फार्मेट करने का एक रास्ता है। नंबर्स लिस्ट बनाने के लिए Home tab के paragraph section में 1,2,3 बटन पर क्लिक करें और अपन लिस्ट टाइप करें केवल नंबर्स को फार्मेट करने के लिए, लिस्ट में किसी भी नंबर को क्लिक करें और Font  पर क्लिक करें अब font style and size चुने किये गये बदलाबो को लागू करने के लिए OK  पर क्लिक करें। 

Number list format ms word
Number list format ms word
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed