Article Post

शनिवार, 5 जनवरी 2019

MS office tip and trick 2019 in Hindi

अपने डाॅक्युमेट में इमेजिस की रिपोजिशनिंग

डाॅक्युमेट में किसी इमेज को ऐड करना आसान होता है किन्तु इस मनचाही स्थिति में सेट करना थोड़ा कठिन होता है हालांकि एक आसान तरीका है जिससे डाॅक्युमेट में कहीं भी इमेज को ड्रैग-ड्राॅप कर सकते है। कोई इमेज ऐड करने के लिए Insert टैब पर क्लिक करें, जो इमेज चाहिए उस पर नेवीगेट पर जाएं और Insert  पर क्लिक करें। अब Image पर क्लिक करें औऱ Format tab पर क्लिक करें। इसके बाद ऊपरी दायीं ओर wrap text drop down मेन्यू पर क्लिक करने के पश्चात tight को सिलेक्ट करें। अब आप इमेज को डाॅक्युमेंट में कहीं भी ड्रैग-ड्राॅप कर ले जा सकेगे।

अपनी आॅफिस डिक्शनरी नए पीसी में एक्स्पोर्ट करें 

यदि आपके कुछ समय के लिए माइक्रोसाॅफ्ट आॅफिस का इस्तेमाल किया हो तो आपने शायद उसकी डिक्शनरी से कुछ दुर्लभ, अपरिचित एवं विदेशी शब्दों को ऐड किया होगा। इसके लिए लाल अंडरलइन वाले किसी सही स्पेलिंग वाले शब्द पर राइट क्लिक करें। इसके बाद Add to dictionary पर क्लिक करें।

आपके पीसी के साथ मिलने वाला आॅफिस किसी भी वर्जन में हो सकता है जिसमे कि ये शब्द न हो तो इन सभी को दोबारा ऐड करने की बजाय आफ अपनी आॅफिस डिक्शनरी को पुराने पीसी में एक्सपोर्ट कर सकते है बस इसके लिए एक यूएसबी स्टिक की जरूरत पडेगी।

सबसे पहले पुराने पीसी पर वर्ड जैसा कोई भी प्रोग्राम आपन करें। ऊपरी-बायी और file  पर क्लिक करें। दायीं ओर Custom dictionaries बटन क्लिक करें तो आफ CSUTOM.DIC  को फाइल को टिक हुआ पाएगे और आपको बताए गए पाथ का पालन करना होगा।

किंतु पहले आफने पीसी के सभी हिडन फोल्डर्स को सामने लाना यानि विजिबल करना होगा। इसके लिए Start >Control panel > appearance and personalization > folder option > view tab > show hidden files >folders > drives then apply करें OK पर क्लिक करें। अब आफ अपने पीसी पर फाइल पाथ के जरिेए नवीगेट करें >UProof folder में CUSTOM फाइल पाॅपी करें और अपनी यूएसबी स्टिक में काॅपी करें।

इस यूएसबी को पीसी में लगाएं उसी UProof folder  को नेवीगेट करें और custom फाइल पेस्ट करें। इसके आपकी आॅफिस डिक्शनरी आपके द्वारा पिछली बार ऐड किये गए शब्दो से अपडे़ट हो जाएगी।  

माइक्रोसाॅफ्ट में मैप जोडे How to Map Add in Microsoft 

आॅफिस स्युट में ऐड किया गया एक नवीनतम टूल है जो आॅनलाइन के साथ-साथ मोबाइल एप्स के द्वारा भी काम करता है। इसका उपयोग करके आप स्क्रोलिंग प्रेजेटेशन बना सकते है जिस माइक्रोसाॅप्ट ने ‘स्वेस’ का नाम दिया है । अब अपने स्व में नए फीचर्स औऱऱ आॅनलाइन कंटेट्स का नाम उठाने और गूगल मैप्स का उपयोग करते हुए मनपसंद लोकेशन के मैप को जोडने करने के लिए पर जाकर ऊपरी दायीं औऱ Sign in  करें औऱ अफने माइक्रोसाॅप्ट अकांउट में लाॅग-इन करें। मैप में ऐड किये जाने वाले स्वे को सिलेक्ट करें साथ ही ऊपरी दायें किनारें परर तीन बिंदुओ पर क्लिक कररें और Create new पर क्लिक करें। नई ऐम्बेडेड फील्ड ऐड करने के लिए किसी भी भाग के बायें किनारे पर "+" चिन्ह पर क्लिक करें औऱ Embed पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक सेक्शन आएगा जिसमे paste and embed code here टेक्सट होगा। अब google maps ओपन करें और जो एड्रेस आफ चाहते है वह ऊपरी बायी सर्च फील्ड ें टाइप करें। निचली दायी और cog iconपर क्लिक करें औऱ उसके बाद share or embed map  पर क्लिक करें। इसके बाद embed map[ टैब पर क्लिक करें औऱ लिंक पर क्लिक कर उसे काॅपी करेंऔऱ उसके बाद Ctrl+C दबाए।
अपना स्वे ओपन करें औऱ यहां paste and embed code here  क्लिक करने के बाद कोड पेस्ट करने के लिए Ctrl+V दबाएं आपके एवे में मैप कैसा दिखता है यह प्रीव्यू देखने के लिए दायीं ओऱ के पैन में कहीं भी क्लिक करें।  

प्रेजेंटेशन बनाते समय कर्सर नही दिखेगा 

प्रेजेटेशन तैयार करते समय कर्सर का स्क्रीन पर बने रहना काफी विचलित करता है। इसे हटाने या छिपाने के लिए एक कीबोर्ड शाॅर्टकट है। अपी प्रेजेंटेशन को आरंभ करने पर अपने कीबोर्ड पर Ctrl+H दबाएं। यदि कर्सर को दोबारा लाना है तो A दबाएं यदि एक स्लाइड से दूसरी स्लाइड पर मूव करना हो तो ऐरो की का इस्तेमाल कर सकते है।

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed