Article Post

गुरुवार, 28 फ़रवरी 2019

how to customise ms word । एम एस वर्ड को कैसे कस्टंमाइज करें

यदि आप वर्ड पर बहुत ज्यादा काम करते हैं तो कुछ फंक्शंस को कस्टमाइज करना सही कहा जायेगा। ऐसे में कीबोर्ड शार्टकट बनाने से काफी समय बचता है। हालांकि वर्ड में सामान्य कार्यों के लिए पहले से ही कुछ कीबोर्ड शार्टकट होते हैं किंतु हो सकता है कि वे कुछ कठिन हो। आफ चाहे तो स्वयं भी शार्टकट को कस्टमाइज कर सकते है।

customize ms word otion
customize ms word otion



जैसे कि यदि आप व्हाइट पेपर पर काम कर रहे हो औऱ आपको कुछ रेफरेन्स की जरूरत हो तो आप इसके लिए कीबोर्ड शार्टकट बना सकते है। तो इसके लिए office बटन पर और फिर ‘word option’ per click kare| यहां आफ बाई ओऱ "Customize" tab पाएगें। अब नीचे "Keyboard Shortcuts" से आगे Customise बटन पर click करें। नये डायलाॅग बाॅक्स में बाई ओऱ main command होगी। 


customize ms word otion
Customize keyboard ms word


यहां से उस टैब को select करें जिसमें आपकी कमांड है। अभ आफ उन सभी फंक्शस को देखेगे जो आप कमांड हेतु करना चाहते है। जैसे ही आफ फंक्शन को सिलेक्ट कर ले औऱ यदि वहां कोई कमांड है तो नीचे बाई ओऱ के बाॅक्स में दिखाई देगी। दायीं ओर आफ नई कस्टम कमांड को add कर सकते है ओऱ Assign पर click कर कार्यशील कर सकते है।

customize ms word otion
how to assign shortcut keyboard in ms office

अपनी Safe Sender सूची को सेव करें

जब भी आप आउटलुक को रीइनस्टाल करें तो पुराने बर्जन में आपने जो Safe Senders  की लिस्ट बनाई थी वह PST File नहीं आएगी। इसलिए आफको यह लिस्ट दोबारा बनानी पडेगी जो काफी समय लेने वाला और मेहनत का काम है।

इसलिए जब भी आफ नए आउटलुक में अपने डाटा को ट्रांसफर करने के लिए PST File बनायें तो आपको यह सूचना अळग से डालनी होगी औऱ यह डाटा को एक text file में export करके किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए "Preference tab" के अंतर्गत आफको 'Email' Option दिखाई देगा। तो अब 'Junk Mail' आॅप्शन करें select करें और दूसरी लैब "Safe Senders" को select करें।  


आप यहां वे सभी Email address देखेगे जो आपने 'safe senders's लिस्ट में जोडे थे। अब उन्हे select करें और "Export to file" option पर क्लिक करें औऱ text file के रूप में save करें। जब आफ आउटलुक को रीइनस्टाॅल करे तो आपको यही प्रक्रिया अपनानी होगी किंतु  'Export to file' की बजाय "Import from file को select करना पडेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed