Article Post

रविवार, 10 फ़रवरी 2019

जीमेल को आॅनलाइन स्टोरेज हार्ड डिस्क की तरह कैसे इस्तेमाल करें | How to Use Gmail as an Online Storage Hard Disk

जीमेल ने ईमेल को स्टोर की स्पेस लिमिटेशन को अब समाप्त कर दिया है और अब जीमेल को हार्ड ड्राइव की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए-




Gmail Drive software download
Gmail Drive software download





  • सबसे पहले gamil drive को डाउनलोड करें।
  • हार्ड ड्राइव पर फाइल को सेव करें और archive को unpack करें
  • अब setup.exe रन करें।
  • जीमेल ड्राइव इनस्टाल है तो window xp पर my computer window vista पर my computer को Open करें
  • अब new gmail drive दिखाई देगी। इस पर डबल क्लिक करें और अपना emai एव gmail password एंटर करें। बार-ाबर इस सूचना को डालने से बचने के लिए auto login करने हेतु बाॅक्स को चेकमार्क करें फिर ok पर क्लिक करें।
  • Gmail drive Open हो जायेगी। अब जीमेल को USB key की तरह इस्तेमाल कर सकते है। इससे आपकी सभी फाइलों और फोल्डर्स आपके जीमेल में भेज दी जायेंगी।
  • अब अन्य इंटरनेट से जुडें किसी भी कंप्ूयटर से फाइल औऱ फोल्डर्स को रिट्रीव कर, डाउनलोड कर सकते है।


जानियें विंडोज में टास्कबार में कार्यों के बारेे में

डाॅस पर काम करने वाले  यूजर्स जानते है कि बैंच फाइल में किसी भी प्रोग्राम का नाम लिखकर कंप्यूटर को आॅन किया जा सकता है। विंडोज यूजर्स भी चाहते है कि उनका कोई भी प्रोग्राम विंडोज में खुल  सके । जी हां विंडोज में भी ऐसा हो सकता है। इस सुविधा को Start up सुविधा कहा जाता है जो taskbar द्वारा संचालित होती है।


इस सुविधा को एक्टिवेट करने के लिए माउस से टास्कबार पर किसी भी खाली भाग में right click करें। इससे सामने एक menu आ जाएगा, जिसके Properties command पर क्लिक करें। ऐसा करके एक दूसरा menu स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा, जो टास्कबार को अफनी जरूरत के मुताबिक बदलने में मदद करेगा।


इस मीनू में दो Tab option होगे। सबसे पहले आपके सामने Taskbar का option खुलेगा। इसमें taskbar नाम के भाग में सबसे ऊपर always on top  का विकल्प होगा जिस पर सही का निशान दिखेगा। जिसका आशय है कि टास्कबार हमेशा आपके सामने ऊपर की ओर रहेगा और आपके प्रोग्राम का कोई हिस्सा इसको कवर नहीं कर पाएगा।


दूसरा विकल्प Auto hide का है। यदि आप इसे activate करते है तो ही यह आपके सामने आएगा। तीसरा  विकल्प show small icon in start menu का है। यदि आप स्टार्ट मीनि में स्माल आइकन का प्रयोग करना चाहते है तो आप इस विकल्प show clock है। इसके सक्रिय होने पर ही clock जैसा टास्कबार कोने में दिखाई देता है।


किंतु यदि किसी प्रोग्राम को विंडोज के आॅन होते ही क्रियान्वित यानि activate करना हो तो इसके लिए अन्य टैब आॅप्शन start menu program को ओपेन करना होगा। इस पर क्लिक करते ही इसके विकल्प सामने आ जाएंगे। यहां सबसे पहले customize start menu आता है जिसमें तीन बटन हैं.- add button, remove button, advance button.



एड बटन जोड़ने से इसमें नया प्रोग्राम जो़ड सकते हैं जो विंडोज के क्रियान्वित होते ही क्रियान्वित या एक्टिव हो जाएगा। एड बटन पर क्लिक करते ही इसका एक्टिव हो जाएगा। एड बटन पर क्लिक करते ही इसका मीनू  आएगा जहां पर Command link खोल सकते हैं या फिर browser से उस प्रोग्राम को locate कर सकते है जिसे आप start up में run करना चाहते है। यदि प्रोग्राम को हटाना है तो remove बटन उपयोग कर सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed