Article Post

सोमवार, 4 फ़रवरी 2019

How to window store personal user access give a Permission

विंडोज स्टोर को खास यूजर्स के लिए एक्सेस परमिशन दें।

विंडोज स्टोर से आप विंडोज 8 के लिए फ्री या कुछ निर्धारित शुल्क देकर एप्स डाउनलोड कर सकते है। यदि आप सुरक्षा कारणों से चाहते है कि हर कोई यूजर उसका उपयोग न कर पाये या आप उसे निशुल्क नहीं देना चाहते है तो आप विंडोज स्टोर पर User Account बनाकर उस पर फ्री एक्सेस को पूरी तरह ब्लाॅ्क कर सकते है। और यह Window Registry में केवल एक entry जोडकर किया जा सकता है।

ऐसा करने के लिए desktop Veiw को बदले और Window +R को दबाएं। फिर regedit को enter करें बटन दबायं औऱ फिर yes करके User Access Control Dialogues को कन्फर्म करें HKEY_CURRENT_USER\Software\Policies\Microsoft\WindowsStore की से नैवीगेट कर

यदि एंट्री न हो तो उसे create करें रजिस्ट्री के right pane में Click करें औऱ Process\New\DWORD Value पर click करके नई एंट्री remove Window Store बनायें। अब नई एट्री पर डबल क्लिक कर इसे खोले, वैल्यू को 1 से बदले और OK बटन दबायें। रजिस्ट्री एडिटर को बंद करें औऱ कंप्यूटर को restart करें विंडोज स्टोर तक एक्सेस को रिस्टोर करने के लिए registry editor में इस entry value को 0 करें या केवल entry को डिलीट कर दे। 

टास्कबार से महत्वपूर्ण या निरंतर उपयोग होने वाले डाॅक्यूमेंट व फोल्डर्स को पिन करें




निश्चित तौर पर आप टाॅक्सबाल पर context Menu  के जरियें एप्लीकेशन के लिए आसानी से शार्टकट को रख सकते है लेकिन शायद आपको पता न हो कि आप महत्वपूर्ण या अकसर उपयोग होने वाले फोल्डर्स या डॅक्यूमेंट्स का भी शार्टकट बना सकते है। इस काम में Taskbar Pinner नाम का एक फ्री एप्लीकेशन आपकी मदद कर सकता है। 


आप http://google/3ihZe लिंक से इसे डाउनलोड कर सकते है। Zip आइकॅन को फोल्डर्स से अनपैक करें और नेविगेट करें। इसे रन करने के लिए आपको इसे इनस्टॅल नहीं करना पड़ेगा। बस एप्लीकेशन start करते ही यह आपको कुछ Option देगा। डॅक्यूमेट्स के लिए “Pin a file” को select करें, वांछित फाइल से नेवीकेट करें और Open बटन पर क्लिक करें। यह क्रिया फाइल को taskbar से जोड़ देगी। 


आप जब चाहे Normal Windows Context Menu से इसे हटा सकते है। pin a Folder का विकल्प फोल्डर को टास्कबार से पिन कर देगा और pin a libracry का विकल्प क्लिक एक्सेस हेतु समूची लाइब्रेरी को ही taskbar से पिन कर देगा। Pin a shell location का विकल्प आपको “Task, Energy option,” , “Recycle bin” या “Disk Management” जैसे पिन सिस्टम डॅयलॅग में मदद करता है। तो वांछित तत्व को चेकबाक्सेस के साथ एक्टिव करें औऱ उन्हें taskbar से पिन करने के लिए ‘Pin items’ पर क्लिक करें।


विंडोज फाइल शेयरिंग को कुछ पलों में कैसे सेट-अप करें




विंडोज फाइल शेयरिंग को सेटअप करने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए Wizard Run करे, जिसके लिए  Window “ Run command box में “Shrpubw” टाइप करके Enter दबाएं। next को Click करें, वांछित path के लिए “search” के साथ नेवीगेट करें और फिर “Next पर click करें। अब आप “Share Name” or “Description को बदल सकते है। 


इसके आगे सभी Permission को स्पष्ट करें जैसे कि “All users have write-protected aceess”| दूसरी ओर किसी विशेष यूजर को छूट के लिए “Edit Permission “ को select करें और फिर “User defined” पर click  करे। फिर वांछित विवरण को सेट करें और कन्फर्म करने के लिए

OK करें। इसके बाद “complete” पर Click करके आपको Shared Folder Permission की summary दिखाई देगी जिसे आप double check करें।


Share को हटाने के लिए फोल्डर के context menu का उपयोग करें। “Sharing” विकल्प का उपयोग करें और डायलॅग बाक्स में दिखने वाले विकल्पों को disable करें
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed