Article Post

शनिवार, 27 अप्रैल 2019

कंप्यूटर स्ट्रेस कम करने के आसान तरीके computer strees tip


आज के समय कंप्यूटर के बिना काम की कल्पना नहीं की जा सकती। कभी कार्यालयो में भी मुश्किल से दिखने वाला कंप्यूटर अब लोगो के घरो तक पहुंच गया है। 


कुछ लोगों के काम तो ऐसे है, कि उन्हें पूरा दिन कंप्यूटर पर ही बिताना पड़ता है। ऐसे में उन्हें लम्बे समय तक कंप्यूटर पर अंगुलियो व आखो के काम करना पड़ता है औऱ लगातार की गई यह मेहनत आंखो, गर्दन व शरीर के दूसरे हिस्सो में थकान की वजह बनती है। 


अगर इसकी अनदेखी की जाए तो यह समय्या बड़ी भी बन सकती है। इसके समाधान के लिए किसी भी स्थान पर कंप्यूटर का काम करते समय छोटी-छोटी एक्सरसाइज करना बेहद फायदेमंद रहता है। 


जिससे अंगुलियो व आंखो की तनाव समाप्त होता है औऱ काम करने की क्षमता भी प्रभावित नहीं होती। इसके लिए दोनो हाथो को रगड़े और आंखो को बंद आंखो को खोलकर आई बाल्स को चारो दिशाओ में घुमाए। 


फिर आंखे बंद कर गहरी सांस ले और रिलेक्स करें। चेयर पर बैठे-बैठे ही अपने हाथो को सामने की ओर कंधे के बराबर ले आएं। दोनो हथेली को नीचे की ओर रखते हुए मुठ्ठी बना ले। 


ध्यान रहे अंगूठा अदर की ओर रखे। अब दोनो हथेलिओ को घुमाइएं। दोनो हथेलिओं को दोनो दिशाओं में बारी-बारी से घुमाएं। सांस सामान्य रखे। यह अभ्यास पांच-पांच मिनट तक दिन में कई बार कर सकते है।

 computer strees tip
 इससे अंगुलियों और हाथों को तनाव खत्म हो जाएगा। इस छोटे से उपाय से सम्बन्धित व्यक्ति अपने कंप्यूटर पर काम के दौरान अक्सर होने वाले तनाव और समस्याओं से निजात पर सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed