Article Post

शनिवार, 20 अप्रैल 2019

Presentation online kaise banaye

प्रजेंटेशन के लिए कैसे बनाएं आँनलाइन वीडियोज

पावरप्वाइंट 2010 एवं 2013 में अपनी प्रजेन्टेशन को वीडियोज नये तौर पर एक्सपोर्ट कर सकते है औऱ उन्हें यूबटूव (Youtube) पर शेयर भी कर सकते है। इसके लिए...... Presentation online kaise banaye


Presentation online kaise banaye
Presentation online kaise banaye

  1. पहले पावरप्वाइंट 2010 में file  पर क्लिक करें और फिर save & send  पर क्लिक करें या फिर 2013 में Export  पर क्लिक करें।
  2. अब दूसरे काॅलम में Create a video  पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद Video Quality setting को चुने। यदि आप प्रेजेन्टेशन को यूबटूब पर अपलोड करने के इच्छुक है तो Internet & DVD setting उचित रहेगी क्योकि चाहे आपके देखने वाले इन्हे पूरी स्क्रीन पर देख सकते हो तो भी वे इन्ही सेटिग्स में हो वीडियो को देख पाएंगे। किंतु ध्यान रखे कि इस साइज में आपकी प्रेजेन्टेशन में मौजूद लेख पठनीय हो।
  4.  यदि आप USB टिप्स से अपनी प्रेजेन्टेशन को शेयर करना चाहते है और अच्छी क्वालिटी चाहते है तो Computer & HD Displays को चुने।
  5. रिकाॅर्डिग शुरू करने के लिए "Record Timings and Narrations" के आगे दिये dropdown menu पर क्लिक करें।
  6. वीडियो में Pointer और  Pen markings जोडनी हो तो स्क्रीन के निचले किनारे पर दिये Pen आइकन को क्लिक करें। जब माउस इस को़ड में हो तो आपको स्लाइडस के बीच मूव करने के लिए Left and right arrows को उपयोग करना पडेगा।
  7. जब आप अपनी प्रेजेन्टेशन के अंत में पहुंच जाएं तो आप अपने आप ही Export menu  वापिस आ जाएंगे।
  8. अब create video पर क्लिक करें तो Save as Window सामने आएगा। इसमे वीडियो के लिए name और location को चुने और Save  बटन पर क्लिक करें।
  9. चूंकि यह टूल पावरप्वाइंट 2007 मेें मौजूद नहीं है इसलिये अपनी स्लाइडस को JPEG image files में भेजना और उन्हे वीडियो में कन्वर्ट करने के लिए Window Movie Maker का उपयोग करना ही बेहतर होगा। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed