Article Post

सोमवार, 6 मई 2019

who is best window and mac |कौन सा आपरेटिंग सिस्टम अच्छा है विंडोज मैक


जब करना हो पीसी या मैक में से एक का चुनाव

 

who is best window and mac
who is best window and mac

 

रोजमर्रा की जिंदगी में कंप्यूटर के बढते महत्व के कारण हर कोई कंप्यूटर खरीदने की सोचता है किंतु जो लोग मल्टीलेवल कामों से जुड़े होते है वह उलझन में रहते है कि पीसी खरीदें या मैक वस्तुत यह यूजर की आवश्यकता औऱ कार्यों पर निर्भर करता है कि उसकी जरूरतें कैसे पूरी होंगी यदि दोनों में से बेहतर को लेकर उलझन हैं तो निम्न बातों पर ध्यान दें जिससे आप बेहतर कंप्यूटर का चुनाव कर पाएंगे।


आपरेटिंग सिस्टम - आप जान लें कि पीसी और सिस्टम अलग-अलग विशेषताएं लिए रहता हैं। पीसी विंडो़ज पर चलता हैं औऱ मैक-आँपरेटिंग सिस्टम पर यद्दपि मैक में गलतियों की संभावनाए कम होती है।
किंतु दूसरी ओऱ विंडोज में सर्विस पैक होता है यदि आप सिस्टम की परफोर्मेस को सुधारना चाहो तो इसमे शामिल अपड़ेट से सुधार सकते हैं। दूसरे, पीसी पर यूनिक्स लीनिक्स एवं आँपरेटिंग सिस्टम भी काम कर सकते है।

एप्लीकेशन - पीसी की तुलना में मैक के साॅफ्टवेयर खासतौर पर प्रभावी माने जाते हैं। इमेज और वीडियो प्रोसेसिग के कार्यो में मैक को ही वैल्यूबल माना जाता है और तेज तर्रार भी। किंतु विंडोज में काफी सारे एप्लीकेसन उपलब्ध रहते है जो सुविधा की दृष्टि से उपयुक्त कह जाते हैं। हालांकि कुछ साॅफ्टवेयर दोनो पर चला सकते है।

एक्सेसरीज और डिजायन - मैक में केवल एप्पल द्वारा निर्मित ऐसेसरीज ही उपयोग होती है जो कि कम्पेटिबिलिटी की दृष्टि से थोड़ा परेशान कर सकती है लेकिन मैक का स्लीक और स्टाइलिश डिजायन लोगो को आकर्षित करता है। इसके विपरीत पीसी को कस्टमाइज किया जा सकता है। उस पर कंपोनेंट एड औऱ रिमूव कर सकते हैं अत: अधिकतर लोग इसे ही प्राथमिकता देते है।

सिक्यूरिटी - मैक को पीसी की अपेक्षा ज्यादा सुरक्षित माना जाता है जो मैकवेयर को हावी नहीं होने देता है। जबकि पीसी पर नेट चलाना हो तो अपडे़ट हो सकने वाला एंटीवायरस इंस्टाॅल करवाना पड़ेगा। क्योकिं हैकर्स औऱ साइबर क्रिमिनल पीसी ही अपना निशान बनाते है।

कीमत - मैक की कीमत ज्यादा होती है औऱ इसके मुकाबले पीसी काफी सस्ता पड़ता है 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed