Article Post

मंगलवार, 25 जून 2019

एंड्राॅयड डिवाइस से स्टैन्डर्ड यूएसबी डिवाइस कनेक्ट कैसे करें -Device se standard usb connect kaise kare

एंड्राॅयड डिवाइस को फैक्टरी रिसेट  कैसे करें- Phone(Android Device) Reset kare

 


हो सकता है कि कभी आपको अपने एंड्राॅयड फोन पर फैक्टरी रिसैट करने की जरूरत पड़े। ध्यान रखे कि फैक्टरी रिसैट वह फीचर है जो कि डिवाइस के इंटरनल स्टोरेज से सभी प्रकार का यूजर डाटा थर्ड पार्टी वाली स्थिति में पहुंचा देता है जब निर्माता ने उसे बनाकर भेजा लगभग सभी डिवाइसेस को सपोर्ट करता है।


यदि आपका डिवाइस बारबार बंद हो रहा हो, कोई काम न कर रहा हो य गलत प्रतिक्रिया दे रहा हो तो फैक्टरी सेटिंग से फोन को रिस्टोर कर इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

यदि आप फोन बेचना चाहते हैं तो भी यह सेटिग्स काफी कारगर है जिससे खरीदने वाले को आपका कोई डाटा नहीं मिलेगा।

  • अपने डिवाइस (Android Device) पर सेटिंग मेन्यू को ओपन करें
  • फैक्टरी रिसैट आँप्शन आपके फोन की सेटिंग के कई सेक्संश में किसी में भी हो सकता है। यह फोन निर्माता पर निर्भर करता है कि उसने यह विकल्प कहां दिया हैं जैसे कि VIVO में More setting के option को Click कर Back & Reset को सिलेक्ट करें तो आपको फैक्टरी डाटा रिसैट दिखाई देगा।



Android-device-ko-kaise reset kare
Android-device-ko-kaise reset kare



  • Factory data reset पर टैप करें और Reset phone  को टैप करें। यह आपको चेतावनी देगा कि इससे आपका सारा डाटा पूरी तरह डिलीट हो जाएगा और फैक्टरी सेटिंग रिस्टोर हो जाएगी।


Android-device-ko-kaise reset kare
Android-device-ko-kaise reset kare



  • अपनी ओर से अनुमति देने के लिए Erase Everything को टैप करें।
  • अब आपका फोन लगभग पांच मिनट में रिसैट हो जाएगा। एक बार ऐसा करने के उपरांत आपका फोन सबसे पहली वाली स्थिति में पहुंच जाएगा। यदि आप इस तरह से फैक्टरी डाटा रिसैट आँप्शंस पाने में  सफल न हो पाएं तो अपने एंड्राॅय़ड डिवाइस को रिकवरी मोड में बूट कर फैक्टरी रिसैट का लाभ उठा सकते हैं।

Phone (Android Device) Reset kare हिन्दी में विडिया देखे




एड्राॅयड डिवाइस से स्टैन्डर्ड यूएसबी डिवाइस कनेक्ट कैसे करें 

एंड्राॅयड डिवाइस में कोई स्टैंडर्ड यूएसबी पोर्ट नहीं होने से उसमें सीधे तौर पर कोई पेरिफेरस डिवाइस प्लग इन नही कर सकते हैं। Android se usb device connect  इसलिए एंड्राॅयड फोन या टैबलैट को डिवाइस से कनेक्ट करने के लिए आपको यूएसबी ओटीजी केबल की जरूरत पड़ेगी। जो एक छोटी केबल होती है। एंड्राॅयड  से यूएसबी डिवाइस कनेक्ट

जिसके एस ओऱ यूएसबी (USB) कनेक्टर तथा दूसरी ओऱ फीमेल फुल साइज पोर्ट लगा होता है जिसमें कि आप अपने डिवाइस का माइक्रो यूएसबी पोर्ट लगा सकें। यह आपको स्टैंडर्ड यूएसबी 2.0 डिवाइसेस कनेक्ट करने की सुविधा देता हैं।

OTG- cable connect to mobile phone
OTG- cable connect to mobile phone


किंतु ध्यान रखे कि सभी एंड्रायड डिवाइस यूएसबी ओटीजी को सपोर्ट नहीं करते हैं और न ही यूएसबी ओटीजी केबल पर फोन के साथ कम्पैटिबल होती है तो खरीदने से पहले उसकी क्षमता को भली-भांति पढ़ लें। यूएसबी ओटीबी केबल अपने डिवाइस में प्लग इन करें और यूएसबी डिवाइस को सीधे कनेक्ट करें तो आपको पेरिफेरल्स बिना किसी अतिरिक्त कन्फीगुरेशन के काम करेगे

जैसे कि सैमसंग गैलैक्सी एस3 में इस केबल को उपयोग करें तो उसका एड्राॅप्टर अधिकतर स्टैंडर्ड यूएसबी डिवाइसेस के संग काम करता है।

यूएसबी फ्लैश ड्राइव - usb flash device

जब आप फ्लैश ड्राइव को यूएसबी एड्राॅप्टर में लगाते हैं तो डिवाइस तुरंत कंटेट दर्शाती है। इसमे आप ड्राइव पर किसी भी मीडिया को आराम से देख सकते हैं या प्लेबैक कर सकते है।

आप केबल किसी फाइल को मूव करना हो तो उसे बस टैप कर दबाएं रखे य़ूएसबी ड्राइव से अपने फोन के एसडी कार्ड में डाटा को भी मूव कर सकते है।

यूएसबी माउस - usb mouse

जब आप फोन या टैबलेट में माउस लगाते हैं तो फोन स्क्रीन पर एक प्वाइंटर दिखाई देगा। इसमे आप पेजेस को स्वाइप करने, एप को सिलेक्ट करने आदि करने में भी माउस का उपयोग कर सकते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed