Article Post

गुरुवार, 20 जून 2019

स्टार्ट मेन्यू पर कैसे ऐड करें फोल्डर्स - Start menu per kaise add kare folder

अपने स्टार्ट मेन्यू पर फोल्डर्स कैसे ऐड करें- kaise add kare start menu per folder



विंडोज स्टार्ट मेन्यू आपके प्रोगाम एवं फोल्डर के तेजी से एक्सेस करने में मदद करता हैं। इस सूची के दाहिने और एक ही तरीके से फोल्डर्स ऐड किया जा सकता हैं। आप विंडोज पर बनाएं फोल्डर्स (जैसे कि रिकाॅर्डिड टीवी) में से कोई एक फोल्डर पहले ऐड करें और फिर उसे पाथ के फोल्डर से रिपलेस यानि बदल दें।


  • ऐसा करने के लिए विंडोज के Start Menu  बटन पर राइट क्लिक करें > Properties  पर क्लिक करें > अब दिखाई देने वाले Taskbar and Start Menu Properties बाॅक्स में Start Menu टैब क्लिक करें > ऊपरी दायीं ओर मौजूद 'Customize ' को सिलेक्ट करें।

Start menu per kaise add kare folder
Start menu per kaise add kare folder



How to add  folder in Start menu
How to add  folder in Start menu

  • अब दिखने वाले Customize Start menu box me Recorded TV को स्क्रोल डाउन बाई डिफाॅल्ट करकें। यह Don't Display this Item रूप में सेट होता हैं


स्टार्ट मेन्यू पर कैसे ऐड करें फोल्डर
Start menu per kaise add kare
  • इसे Display as link से बदले > अब Customize Start Menu box में  OK Apply करें और Task and Start Menu Properties बाॅक्स में OK करें। Recordes TV फोल्डर को अपनी पंसद के फोल्डर से बदलने के लिए Start Menu  पर दोबारा क्लिक करें (तो आप देखेगे कि Recorded TV आपके स्टार्ट Program की लिस्ट में ऐड हो चुका होगा।)


  • अब Recorded TV  पर क्लिक करें > Properties  पर क्लिक करें > Remove पर क्लिक करें। इसके आगे Include a folder  पर क्लिक करें। अब जिस फोल्डर को अपने Start Menu पर रखना चाहते हैं उसे अपने पीसी पर सिलेक्ट करें और Include folder पर क्लिक करें।

kaise add kare start menu per folder
kaise add kare start menu per folder

  • ऐसे आप जितने चाहे फोल्डर ऐड कर सकते है किंतु ज्यादा फोल्डर ऐड ना करें क्योकिं यह पीसी की रफ्तार को धीमा कर सकते हैं।
  • अब Optimize this Library for ड्राॅपडाउन मेन्यू में अपने फोल्डर में इस प्रकार की फाइल को सिलेक्ट करें और Apply  पर क्लिक कर OK करें। अब दोबारा Start Menu पर क्लिक करें। 
  • Start Programs की सूची में आपके फोल्डर अब भी Record TV के नाम से होगा। इस पर राइट क्लिक करें और इस कोई नया नाम दें।

How to add folder in Start Menu in window 10


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed