Article Post

रविवार, 30 जून 2019

Word 2007 या 2010 में कैसे रन करे मैक्रोज (Micros) | Create ms Office Micro

Word 2007 या 2010 में क्रिएट और कैसे रन करे मैक्रोज (Micro)


MS word के सभी नवीनतम वर्जन्स में एक फीचर मैक्रोज (Micro) को रिकाॅर्ड और प्ले (Recorded ki Stroke) करने की योग्यता है जिससे कि आपके द्वारा बार-2 की जाने वाली क्रियाएं अपने आप ही हो सके औऱ माइक्रोसाफ्ट ने इसे वर्ड 2007 में ज्यादा आसान बनाकर पेश किया और 2010 में भी वैसे ही रखा।

वर्ड में मैक्रोज (micro) क्रिएट करने के लिए आपके पास कुछ Record किया हुआ होना चाहिए जैसे कि यहां क्रिएट किया जाने वाला एरियल में साइज 16 में बदल देगा और टेक्स्ट को बोल्ड (Bold) औऱ (Italic) इटैलिक बना देगा।

तो यह काम करने के लिए मैक्रो रिकार्ड करने से सबसे पहले इसे करने का तरीका जानना होगा जिससे कि आप उन स्टेप्स को रिकाॅर्ड कर सकें। यहां पर सबसे पहले कुछ टैक्स्ट हाइलाइट करें और इन स्टेप्स का पालन करें।

  • Current font बाॅक्स पर क्लिक करें और Arial चुने। इसके बाद Current font size box पर क्लिक करें और 16 Select करें। इसके बाद Bold or Italic रूप में आइकन पर क्लिक करें।
  • इन स्टेप्स को क्रियान्वित करने हेतु मैक्रो क्रिएट करने के लिए सबसे पहले अपने Document में कुछ टैक्स्ट हाइलाइट करें।
  • मैने रिबन पर व्यू टैब पर क्लिक करें। इसके पश्चात निम्न Drop down मेन्यू पाने के लिए मैक्रो (Micro) आइकन के अंतर्गत नीचे की ओर संकेत करते छोटे तीर संकेत पर क्लिक करें।

MS Word Create Micros
MS Word Create Micros

  • Record Macro का संकेत मिलते ही क्लिक करें तो आपको संबंधित स्क्रीन दिखाई देगी।, अपने मैक्रो (Micro) के लिए नाम टाइप करें और बटन आइकन पर क्लिक करें

2010 create office micros
2010 create office micros


  • अब मैक्रो सेटअप विंडो चली जाएगी और आप अपने डाॅक्यूमेंट पर वापिस चले जाएंगे और आपका कर्सर एक पुरानी तरह के टैप रिकारॅर्डर की छोटी सी पिक्चर में बदल गया होगा। इसका अर्थ होगा कि मैक्रो (Micro) रिकाॅर्डिग कर रहा है और अब आप जो चाहे वह रिकाॅर्ड कर सकते हैं तो-----

Micros कैसे create kare
Micros कैसे create kare

  • Current Font बाॅक्स पर क्लिक करें और Arial Select करें। Font Size  Box क्लिक करें और एरियल सिलेक्ट करें। Bold or Italic आइकन पर क्लिक करें।
  • मैक्रो रिकाॅर्ड  (Micro Record) करने के लिए आपको ये सब करना होगा। लेकिन Stop recording के लिए मेने रिबन से व्यू पर दोबारा क्लिक करें। Micros कैसे create kare नीचे और पड़े
  • मैक्रोज  (Micro) पर क्लिक करें और Stop Recording क्लिक करे, Text को हाइलाइट करें और Quick access Toolbar को देखेगे तो आपको एक नया मैक्रो आइकन दिखाई देगा।
  • Toolbar में नए मैक्रोज आइकन पर क्लिक करें, आपका मैक्रो micro रन करेगा और आपके द्वारा सौपे गए सभी फारमेटिंग कार्य पूरा करेंगा और वर्ड में मैक्रोज रिकाॅर्ड के लिए आपको सुलभ औऱ सरल मार्ग उपलब्ध कराएगा। 
MS office Download

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed