Article Post

शनिवार, 15 जून 2019

लैपटाॅप कीबोर्ड की सफाई कैसे करें -laptop Keyboard ki safai kaise kare

कीबोर्ड की सफाई कैसे करें -Laptop Keyboard ki safai kaise kare

अधिकतर यूजर्स कंप्यूटर या Laptop keyboard rapair kaise kare पर काम करते हुए खाते-पीते रहते है जिससे कंप्यूटर पर खाने पीने की चीज कीबोर्ड (Keyboard) पर गिर जाती है । Computer के कीबोर्ड पर छोटे-2 टुकड़े चिपचिप कोल्डड्रिंक्स के दाग, ग्रीस फंस जाते है। इसलिए सप्ताह में एक बार कीबोर्ड की साफ-सफाई जरूरी हो जाती है।


कहते है कि टायलेट सीट से ज्यादा बैक्टीरिया कीबोर्ड (Keyboard)  पर होते है। इसलिए इसे साफ करना अनिवार्य है। इसके लिेए - 




Laptop keyboard rapair kaise kare



बिखरे हुए कचरे को हटाएं

  1. कंप्यूटर को शटडाउन करें। यदि तारयुक्त कीबोर्ड उपयोग करते हैं तो उसका तार निकाल दें।
  2. कीबोर्ड को उल्टा करें और फंसे हुए कचरे को निकालने के लिए धीरे-2 पटके। यदि आपके पास कम्प्रेस्ड हवा का केन है तो कीज के बीच भी स्प्रे कर सकते है।

साफ करें कीज

  1. सूती कपड़े को किसी सरल आइसोप्रोपिल अल्कोहल (रबिंग अल्कोहल) में डुबांकर उससे कीज के आसपास के हिस्से को ब्रश करें। ज्यादा धूल गंदगी होने पर हो सकता है कि आपको ज्यादा बार कपड़े को भिगोकर पोंछना पड़े। यदि आपको अल्कोहल की क्षमता का ज्ञान न हो तो पहले किसी गैर जरूरी और छोटे हिस्से पर प्रायोगिक तौर पर उपयोग करें यह सुनिश्चित करें कि यह कीज के रंग को कपुभावित नहीं करेगा और अक्षरो को नहीं मिटाएगा।
  2. कपड़े या छोटी तौलिया को आइसोप्रोपिल अल्कोहल में डुबोए और कीज, विशेषकर ज्यादा उपयोग होने वाली एंटर की या स्पेसबार पर पड़े दाग धब्बो को मिटाने के लिए सावधानीपूर्वक साफ करें। हो सके तो धूल के धब्बो को टूथपिक से हटाएं। 
  3. साफ सूखा नरम कपड़ा लें और धूल को हटाकर कीबोर्ड को पालिश करें। 
  4. .यदि तारयुक्त डेस्कटाॅप कीबोर्ड उपयोग करते है तो इसे वापिस प्लग कर दें। बीच - 2 में इस तरह की सफाई से आपको कीबोर्ड संभवत कीटाणुमुक्त और नया दिखेगा। यदि कीबोर्ड पर गंदगी का अंबार ज्यादा हो तो उसे व्यावसायिक क्लीनर से साफ करें

कीज को निकालकर कैसे साफ करे - laptop ki key ko nikaal kar kaise saaf kare

  • अधिकतर डेस्कटाॅप कीबोर्ड की अक्षर कीज इस तरह बनाई जाती हैं कि आप उन्हें बटरनाइफ या चपटे सिरे वाले स्क्रू ड्राइवर से आसानी से निकाल सके। बस टूल को की के किनारे पर रखे कीबोर्ड के माॅडल के बारे में ज्यादा नहीं जानते या लैपटाॅप का उपयोग करते हैं तो अपने डिवाइस के निर्माता से पूछकर यह जान लें कि कीज को हटाया जा सकता है या नही जिससे आपके कीबोर्ड को नुकसान न पहुंचे।
  • अक्षरों वाली कीज को हटाने के उपरांत आप उन्हें अलग से पानी, साबुन या अल्कोहल में साफ कर धूल गंदगी हटा सकते हैं।
  • इसके बाद कीज को सुखा लें और तौलिए पर डालकर कीज को पूरी तरह सूखने दें।


कीबोर्ड की गहराइयों की सफाई कैसे करें - Keyboard deep ki safai kasie kare 

  •   अधिकांश कीज को हटाकर अप उनके बीच के भागों तक आसानी से पहुंच सकते है औऱ कम्प्रेस्ड हवा या धीमी हवा से इन्हें आसानी से साफ कर सकते हैं।
  • तौलिया या कपड़ा आइसोप्रोपिल अल्कोहल में डुबोकर उससे आंतरिक भागों को साफ करें।


कीबोर्ड को दोबारा कैसे जोडे - 

  1. कीज को पूरी तरह सूखने के बाद उन्हें उपयुक्त स्थानों पर लगाएं कीज लगाने में ज्यादा जोर न डालें। यदि आप भूल गए हो कि कौन सी की कहां लगती है तो कीबोर्ड मैप को देखे।
  2. प्रत्येक की साफ औऱ नरम कपड़े से आखिरी बार साफ करें।
  3. यदि तारयुक्त है तो उसकी तार वापिस लगाएं।

 how to rapair keyboard in hindi , laptop repair keyboard in hindi, Laptop keyboard rapair kaise kare

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed