गुरुवार, 13 जून 2019

लैपटाॅप के स्पीकर्स की सफाई कैसे करें - Laptop ke speaker ki safai kerne ke tarike

लैपटाॅप के स्पीकर्स की साफ सफाई करने के तरीके Laptop ke speaker ki safai kaise kare

 

लैपटाॅप को साफ करने के लिए सूती कपड़े या रूई के फोहे वाले ब्रशयुक्त हैंड वैक्यूम या डस्टबस्टर की जरूरत होती है। लैपटाॅप साफ करने के लिए सबसे पहले--



Laptop ke speaker ki best safai kaise kare
Laptop ke speaker ki safai kaise kare




  • Laptop  Shutdown  कर तार निकाल दें।
  • धूल एवं कचरे को वैक्यूम से बाहर निकालें। किंतु यह सुनिशच्ति कर लें कि वैक्यूम ज्यादा जोर से हवा व खीचता हो अन्यथा यह लैपटाॅप के आंतरिक भागों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए हाथ से चलने वाले वैक्यूम एवं डस्टबस्टर ज्यादा बेहतर काम करते है।
  • आपको बता दें कि कमप्रेस्ड हवा का उपयोग कंप्यूटर का कीबोर्ड साफ करने में होता है किंतु इससे स्पीकर न साफ करें। क्योकि कम्प्रेस्ड हवा धूल एवं कचरे को कंप्यूटर से पूरी तरह निकालने की बजाए ज्यादा अंदर धूल पहुंचा देती है।
  • हालांकि कुछ लैपटाॅप ऐसे बनाए जाते हैं कि लैपटाॅप की जालियों तक आसानी से पहुंच सके जिससे कचरे को आसानी से निकाल सकते है। फिर भी यदि ऐसा आपकी पहुंच से बाहर हो तो प्रोफेशनल की मदद लें। वारंटी अवधि में हो तो कंपनी विशेषज्ञ को बुलाएं।

अधिक जानकारी के लिए विडियो को पूरा देखे


 



लैपटाॅप के पंखे की साफ - सफाई कैसे करें -Laptop ke fan ki safai kaise kare

लैपटाॅप को सही रखने में उसका फैन एक उपयोगी डिवाइस है जो कंप्यूटर को गर्म होने से बचाता है। हालाकि कुछ बातो का ध्यान रख कर घर पर ही फैन को साफ किया जा सकता है।


इसके लिए आपको सही आकार के पेचकस, काॅटन बाॅक्स, सूती कपड़े, कम्प्रेस्ड मशीन, मुलायम ब्रश,मार्कर, तथा निर्माता की बुकलेट की जरूरत पड़ती है।

इनकी सहायता से लैपटाॅप का पंख आसानी से साफ किया जा सकता हैं किंतु ध्यान रखे कि हर लैपटाॅप की जरूरत अलग -2 होती है अत: अपने लैपटाॅप को खोलने से पहले बुकलेट को पढे। 

  • यदि आपको पता न हो कि पहले आपको क्या करना है तो यह जान लें व पढ़ले। सबसे पहले कंप्यूटर को शटडाउन करना होगा व सभी तार निकाल दें, बैटरी भी निकाल दे। 
  • रैम का कवर हटाएं जो प्राय: बैटरी के पास ही लगा होता है औऱ स्क्रू से कसा होता है। यदि न जान पाएं तो मैनुअल देंखे।
  • स्क्रूज निकालें और उन्हे की थैलियों में रखे। मार्कर से प्लास्टिक की थैलियों पर निशान लगाएं जिससे यह पता चल सके कि कौन सा स्क्रू कहां लगेगा। सभी स्क्रू निकालने के बाद कवर को सावधानी से हटाएं, उठाएं। यदि न खुले तो हो सकता है कि कोई स्कू लगा रह गया हो।
  • उसे निकालने के लिए जोर न लगाएं। कवर को एक ओर ऱखे। पंखे के स्क्रू निकाले, प्लास्टिक बैग में रखे सही लेबल लगाकर रखे।
  • पंखे दिखने पर उशकी पंखुडियों पर जमी धूल, कचरे आदि को रूई के फोहे या सूती कपड़े से साफ करें। चाहे तो नरम मुलायम पेंटब्रश उपयोग कर सकते है। रेशो को हटाने के लिए कम्प्रेस हवा का उपयोग करे। धूल जमें भाग पर नोजल करें और हवा छोडे।
  • लैपटाॅफ को थोडा टेढा करें जिससे बची हुई  धूल व कचरा लगाएं औऱ बाकी बचे स्क्रू लगा दें। ध्यान रखे कि घरो में उपयोग होने वाले वैक्यूम की तेज हवा कंप्यूटर के नाजुक भागो को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • इसलिए विशेषतौर पर हथ से उपयोग होने वाले वैक्यूम का उपयोग करें जो आंतिरिक भागो को बगैर नुकसान पहुंचाएं धूल कचरे को साफ करता है। यदि सफाई के बाद भी पंखा गर्म हो तो कूलिंग पैड खरीदना पड़ सकता है। 
  • जो लैपटाॅफ के नीचे रखकर उन्हें ज्यादा गर्म नहीं होने देता । साथ ही सुनिश्तिच करें कि कंप्यूटर में हवा के जाने का रास्ता पूरी तरह साफ हो अन्यथा ओवरहीटिंग की समस्या बनी रहेगी। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें