Article Post

शनिवार, 13 जुलाई 2019

Photoshop से photo कैसे बनाते है Photofunia kya hai | photo funia कैसे काम करता है




Adobe Photoshop से photo कैसे बनाते है | Photofunia क्या है |Photoshop कैसे काम करता है | फोटो फुनिया 2017

 

  Photoshop Video in  hindi
Photoshop in hindi

 


फोटोशाॅप (Photoshop) जैसे अद्भुत Software के कई उपयोगी Tool से आप अपनी Photo क्रियटिवटी को बढ़ा सकते है। किसी फोटो को साइज या अन्य पोस्ट करने से पहले उसे सुधार हैं। यदि आपने फोटोशाॅप का अध्ययन शुरू किया हैं तो आपके लिए शाॅर्टकट सहित दिए गए टिप्स एंड ट्रिक्स काफी उपयोगी साबित होगे - नीचे दिए कुछ Photofunia का Post है उसे जरूर पड़  क्या है कैसे काम करता सब कुछ हिन्दी में....



1. Transform (ट्रांसफार्म)

जब आप इमेज का साइज बदलना चाहते हैं उसे rotate, flip या distart करना चाहते हैं। सबसे पहले Edit पर क्लिक करें > Transform पर क्लिक करें और > जो एक्शन करना हो उसे Select करें। सुविधा के लिेए शाॅर्टकट भी उपयोग कर सकते हैं। बस Keyboard पर Ctrl + T दबाएं तो इमेज के आसपास एक bounding box उभर आएगा जो ट्रांसफार्मtrशन को दर्शाएगा कि अब आप इमेज को रीसाइज कर सकते है।


इसे करने का बेहतर तरीका है कि किसी एक आयताकार किनारे पर कर्सर रखे और Shift key दबाते हुए उसे ड्रैग करें। यह पूरा करते ही Enter दबाएं और बस काम हो जाएगा। यदि इमेज को Vertical or Horizontal दिशा में rotate तथा flip  हो तो Ctrl+T दबाएं और माउस से right click करें। 


इमेज को rotate तथा flip करने के लिेए कुछ आँप्शन को दर्शाती एक पाॅपअप विंडो दिखाई देगी। अब जो क्रिया करनी हो उसे सिलेक्ट करें औऱ पूरा होते ही Enter कर दें। इसी तरह किसी इमेज को Ctrl+T दबाकर distort ya skew करें और फिर जिस किनारें को Distort करना हो उस पर कर्सर रखे। किनारे पर माउस को दबाएं हुए Ctrl दबाएं औऱ साथ ही साथ जहां चाहे ड्रैग कर ले जाएं और फिर उसे active करने के लिए Enter दबाएं।

 

2. बदले यूनिट OF मेजरमेंट

 

मेजरमेंट की विभिन्न यूनिटो के बीच आन जाने का एक छोटा और तेज तरीका है कि किसी एक ruler पर कर्सर रखे (रूरल को दिखाने या छिपाने के लिए Ctrl + R) Press kare  और right click करें। इसके बाद Context menu से new unit चुने। यहां आपको कई युनिट्स मिलेगी जैसे कि सेंटीमीटर से लेकर पिक्सल, पाइंट्स और परसेंट्स तक।


3. लेस्सो टूल -Lasso Selection Tool

यह सिलेक्शन करने का एक आसान टूल हैं जो इमेज के किसी भाग को ट्रेस और आउटलाइन तथा कुछ खास प्रक्रिया दिखाने के लिए उसे इमेज के शेष भागों से अलग करने में मदद करता हैं। जैसे कि आप किसी प्रोजेक्ट को सिलेक्ट उसे उसके बैकग्राउंड में अलग कर सकते हैं। इसका Magnetic lasso tool object के किनारो को ज्ञात करता हैं इसलिए जब आप Object और उसके Background के बीच bold  एवं Contrast किनारों की मदद से भिन्नता दर्शाते हैं तो यह अच्छी तरह से काम करता है।


इसे Select करें और अपनी Image पर जायें तथा जिस भाग को सिलेक्ट करना चाहते हैं उसके किनारे पर माउस रखे। माउस को एक बार क्लिक करें, छोडे और सिलेक्ट किये गये Object के किनारे पर जाए।


4. मैजिक वैंड टूल - Magic Wand Tool

Magic wand भी एक अन्य सिलेक्शन टूल हैं खासतौर पर जब आप बैकग्राउड पर काम कर रहे हो जो काफी monotone और Consistent हो। यदि आपके द्वारा इमेज के लिए चुने गए कलर काफी सप्ष्ट है तो यह आपके लिये एक टूल हैं जैसे कि आप सफेद बैकग्राउड या फिर नीला साफ आसमान सिलेक्ट करना चाहते हैं तो एक अच्छा टूल हैं।

टूल पैनल से मैजिक बैंड टूल चुने औऱ इमेज के जिस भाग को सिलेक्ट करना हो उस पर क्लिक करें। सुनिश्चित करे कि आपने ऊपरी बार पर Add to selection आँप्शन को अवश्य टच किया हो जिससे कि आप अपनी सिलेक्टशन में कलर और टोन ऐड कर सकें।


5. कस्टम शेप टूल Tool Panel

Tool Panel में लाइन, सर्कल, एक्लिप्स, स्ववाॅयर आदि सभी प्रकार की बेसिक शेप्स मिलती हैं, परंतु  यदि आप कुछ ज्यादा Option चाहते तो Cusrom shape tool को देख सकते हैं तो Option bar में मिलता हैं। इसे सिलेक्ट
करने के बाद कई आँप्शन खुलकर सामने आ जाएंगे। Custom shape tool आइकन के दायीं और शेप्स का प्रीप्यू दर्शाने वाला थम्बनेल दिखाई देगा। यदि और ज्यादा शेप्स चाहते है तो पैनल के दायी ओर पर Small arrow पर दोबारा क्लिक कर दें। यदि banners speech bubbles या arrow चाहें तो वह भी देखे जा सकते हैं।

6. एडजस्टमेंट लेयर -Adjustment Layer

Image का रंग बदलने के लिए , उसे आकर्षक बनाने , काॅन्ट्रास्ट सुधारने के लिए हमेशा Adjustment layers का उपयोग करें। इसका सबसे बड़ा यह कि इनमें आप इमेज पर कोई बदलाब नहीं करते हैं बल्कि एक अलग लेयर पर करते हैं जिससे आप किये जाने वाल बदलावों में बेहतर को देख सके। यह एडजस्टसमेंट Layer Panel के निचले भाग में मिलती हैं।

7. लेयर स्टाइल्स - Layer Styles

यह इमेज में कुछ अतिरिक्त स्पेशल इफेक्ट डालने का सरल व आसान तरीका हैं जो अलग-2 लेयर्स पर किया जा सकता है। बस लेयर पर डबल क्लिक करें और मनचाहा इफेक्ट चुने। आप इसमे कई प्रकार के फीचर्स सिलेक्ट कर सकते है जैसे कि Stroke ya glow करना, shadow डालना आदि। किंतु एक से ज्यादा बार इन इफेक्ट्स का उपयोग आपकी इमेज को बिगाड़ सकता है।

8. स्पाॅट हीलिंग ब्रश -Healing Brush

यह टूल हर चीज को सुंदर और आकर्षक बनाता हैं। यदि इमेज में कोई दाग धब्बा, फुंसी, मुुहांसे या कोई दाग आदि हो तो यह उसे तुरंत मिटाता हैं। बस ब्रश को उश भाग पर ऱखे जिसे ठीक करना हो औऱ क्लिक कर दें। बड़े ब्रश से यह ज्यादा बेहतर परिणाम देता हैं. फोटोसाॅप अपने आप हर रिटच किये भाग से सेपम्पल लेता हैं तो आपको कुछ नहीं करना पड़ता।

9. Dodge Tool - 

को जहां उपयोग किया जाता हैं .यह वहां के पिक्सल को हल्का कर देता हैं। यह लाल सुर्ख और थकी हुई आंखो वाली इमेज के लिए बढिया उपाय हैं। इस टूल को नरम ब्रश पर सेट करें। मेन्यू बार के पुल डाउन में  range setting पर जाएं और हाइलाइट को चुने तथा एक्सपोजर को 20% पर सेट करें। इशके बाद आंखो के आसापस के भाग पर सावधानीपूर्वक ब्रश करें। लेकिन बार-2 इफेक्ट न आजमाएं कुछ आसान से स्ट्रोक से ही काम हो सकता है।




10 ब्लर टूल -Blur

चेहरे से झाइयां के यह एक सरल और आसान टूल है। आंखो या मुहं के आसपास की झुरियां को ब्लर कर छोटी -2 कमियों को दूर किया जा सकता हैं किंतु इसमे बड़ी सावधानी से नाजुक स्ट्रोक चलाने चाहिए। यदि चाहे तो रिपयरिंग या इमेज को कलात्मक छवि देेने के लिये भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।


Photofunia in hindi (हिन्दी) photo funia 2018 photo funny editor 

 

photofunia kya hai
Photofunia

 

 Photofunia  एक सरल ऑनलाइन फोटो संपादन उपकरण है जो आपको अपनी तस्वीरों में एक स्पार्क जोड़ने की अनुमति देता है, उन्हें विशेष और अधिक मूल बनाता है। अधिक जानने के लिए साइन इन करें ...

 photo funny editor हिन्दी में अपनी तस्वीर को एक पत्रिका के कवर पर या टाइम्स स्क्वायर या पिकाडिली सर्कस में विज्ञापन होर्डिंग पर रखें| रेत पर अपना खुद का निशान बनाएं या दीवार पर भित्तिचित्र पाठ लिखें, जमीन पर अपना नाम रखें या फोटोफुनिया के शानदार पाठ प्रभावों में से एक का उपयोग करके अपना खुद का सड़क चिह्न बनाएं। photofunia kaise kaam kerta hai

photo funny editor 2018 हिन्दी में जब आप वह प्रभाव प्राप्त कर लेते हैं जिसकी आप तलाश कर रहे हैं, तो बस छवि को अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड करें। अपनी वेबसाइट, एक प्रस्तुति, या अपने पाठ में से एक को सजाना कितना अच्छा तरीका है। मज़े करो!

फोटो फुनिया 2017



  • कभी आपने सोचा है कि एक अखबार को पढ़ना और खुद को एक कहानी का केंद्र बनाना क्या होगा। इस आशय की मदद से आप सुबह का अखबार पढ़ सकते हैं और उस लेख के पार आ सकते हैं, जिसके आप नायक हैं। बस मुख्य तस्वीर चुनें और लेख की एक शीर्षक जोड़ें, और कुछ सेकंड में, आपकी सामग्री सुबह के समाचार पत्र पर होगी। इसे एक बार दें और अपने दोस्तों और परिवार को प्रभावित करें।
  • फोटो फुनिया 2017 क्या आपके पास तेल या ग्रेफाइट के साथ अपना खुद का चित्र है? यदि नहीं, तो यह प्रभाव यह कल्पना करने का एक शानदार अवसर है कि एक कलाकार आपको दोनों तकनीकों में कैसे चित्रित करेगा। एक या दो फ़ोटो चुनें और विभिन्न तकनीकों में दो पोर्ट्रेट प्राप्त कैसे करें। photo funny editor हिन्दी में
  • यह ईसाई कैलेंडर के लिए वर्ष का एक बहुत ही महत्वपूर्ण समय है जो दुनिया भर में ईस्टर का जश्न मनाने वाले लोगों के साथ है। इस विशेष अवकाश को मनाने के लिए हमने एक ईस्टर कार्ड प्रभाव बनाया है, जिसके साथ आप अपने दोस्तों और परिवार को बधाई दे सकते हैं। अपने ग्रीटिंग कार्ड के साथ जाने के लिए एक तस्वीर और विशेष पाठ चुनें और अपने दोस्तों और परिवार के साथ इस विशेष अवकाश को चिह्नित करें। photofunia kaise kaam kerta hai



  1. फोटो फुनिया 2017 क्या वास्तव में PhotoFunia है? photo funny editor 2018 हिन्दी में PhotoFunia एक अभिनव ऑनलाइन पिक्चर एडिटिंग टूल है जो कि आप अपनी तस्वीरों और कल्पना और सरलता का उपयोग करके आसानी से एनिमेटेड और मज़ेदार चित्र तैयार करते हैं! यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक तस्वीर नहीं है, तो कई पाठ प्रभाव हैं जिनके साथ आप मज़े कर सकते हैं।
  2. फोटोफुनिया या photo funny editor हिन्दी में का उपयोग करना अच्छा और आसान है। बस श्रेणी प्रभावों के माध्यम से ब्राउज़ करें, या किसी कीवर्ड में टाइप करके खोज क्षेत्र का उपयोग करें और आप किस तरह के मूड में हैं, इस पर निर्भर करते हुए, अपना वांछित प्रभाव चुनें, अपनी तस्वीर अपलोड करने के चरणों का पालन करें, आराम से बैठें और चकाचौंध होने के लिए तैयार रहें!
  3. PhotoFunia 2018 था, है और हमेशा सभी के लिए मुफ़्त रहेगा ताकि आपके दिल की सामग्री तक इसका आनंद लें
  4. photofunia kaise kaam kerta hai आपके द्वारा PhotoFunia पर अपनी तस्वीर अपलोड करने के बाद, सारा जादू हमारे सर्वर पर दूरस्थ रूप से होता है। हम आपकी गोपनीयता को बहुत गंभीरता से लेते हैं और आपके पास अपलोड की गई छवियों तक पहुंच नहीं है, जो केवल कुछ घंटों के लिए सक्रिय रहती हैं, स्वचालित रूप से हटा दी जाती हैं।
  5. photo funny editor हिन्दी में हर हफ्ते नए प्रभाव जोड़े जा रहे हैं ताकि वापस जाँच करते रहें
  6. यदि आपको लगता है कि आपके पास एक शानदार प्रभाव विचार है और इसे हमारे साथ साझा करना चाहते हैं, तो कृपया हमसे संपर्क करें! हम हमेशा रचनात्मक विचारों की सराहना करते हैं और आप कभी नहीं जानते हैं, एक दिन आप फोटोफुनिया पर अपने प्रभाव को देख सकते हैं!
  7. हम वास्तव में, उनमें से एक नहीं बल्कि दो हैं। एक जो आधुनिक मोबाइल और टैबलेट http://m.photofunia.com के ब्राउज़र पर काम करता है और दूसरा जो फीचर फोन (जावा-आधारित) http://basic.photofunia.com पर काम करता है। इसके अलावा, हमारी मुख्य वेबसाइट अनुकूली है और किसी भी स्क्रीन को फिट करती है इसलिए अपनी पिक लें!

तो चाहिए इसे कैसे सीखे photofunia kaise kaam kerta hai

सबसे पहले Photofunia की website को Open करें Just Right hand Side पर Sign In का आँप्शन दिखेगा जैसे कि ...

Photofunia कैसे काम करता है
Photofunia कैसे काम करता है
 
अगर आप Link को Open नहीं कर पाते हो तो इस लिंक को Open kare https://photofunia.com/ बहुत लोग कहते है कि Photofunia जो है वह कैसे काम करता है तो मै आपको सबसे पहले बता दूँ कि यह कोई Photoshop नही है

साइन करने बाद उसे Log in करें इसे आप Google और Facebook से भी लाॅग इन कर सकते हो।

Photofunia kaise kaam kerta hai
Photofunia kaise kaam kerta hai


अगर आप ने इससे पहले Photofunia पर Acccount नही बनाया तो ऐसे बनाये



Photofunia kya hai
Photofunia kya hai


Form भरने के बाद Sign Up पर Click करें । करने के बाद आप अपने Profile पर आ जायेगे। जो आप Email Type किया था उस पर एक Photofunia के द्वारा मेल गया होगा और कैसे काम करता है



अब आपको अपने Home पेज पर जाएं इसके बाद Photofunia effect  को चुने जैसे कि

Photofunia effect
Photofunia effect




Effect चुनने के बाद अब आप को अपनी फोटो (Image) को चुनना होगा जिस effect पर लगाना चाहते हो


Photofunia effect in hindi
Photofunia effect in hindi

पहली फोटो को चुने और दूसरी वाली फोटो को चुने । चुनने के बाद उसे GO बटन पर Click kare


Photofunia image uplaod
photo funny editor हिन्दी में

Frame बनने के बाद उसे आप Download कर ले डाउनलोड का साइज छोटा बड़ा या कोई भी साइज की फोटो बना सकते हो।

प्रयोगशाला श्रेणी में सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण स्थान है जहां कई मजेदार फोटो संपादन प्रयोग किए जाते हैं, चित्रों के लिए नए मज़ेदार प्रभाव या नए मज़ेदार फोटो खोजें बनाई जाती हैं। यह फोटो एडिटिंग विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों के लिए प्रगति की सीमाओं का प्रयोग करने और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए एक जगह है।😂😂 


हमारी सेवा की मदद से आप अपनी खुद की तस्वीरों को संपादित करके अपने मजेदार फोटो प्रभाव ऑनलाइन लागू कर सकते हैं। PhotoFunia की आप हमारे मुफ़्त चित्र संपादक का उपयोग करके ऑनलाइन मज़ेदार फोटो प्रभाव बनाते हैं। हम आपके निपटान में हमारे ऑनलाइन मज़ेदार चित्र संपादक उपकरण के साथ उपयोग करने के लिए तैयार आपके चित्रों के लिए नि: शुल्क प्रभाव और फिल्टर की एक विशाल लाइब्रेरी प्रदान करते हैं। आप अपने दोस्तों और परिवार के साथ ऑनलाइन साझा कर सकते हैं।


Photofunia Video 2018



 photo funny editor हिन्दी में

FotoJet की मजेदार फोटो निर्माता Online Store में अपने असंख्य टेम्पलेट्स के साथ अपनी दैनिक तस्वीरों में कुछ मनोरंजक जोड़ जोड़ सकती है, जिससे मजेदार Pho को ऑनलाइन बनाना एक वास्तविक मज़ा हो सकता है। आप एक Template चुन सकते हैं और इसे अपने हिसाब से कस्टमाइज़ करने के लिए स्वतंत्र रूप से संपादित कर सकते हैं एक Funny photo बनाएं और अपने परिवार और दोस्तों को अब आश्चर्यचकित करें

Adobe Photoshop 7.0 free download

adobe photoshop 7.0 free download

adobe photoshop 7.0 free download

 

  Photoshop Video in  hindi

 

 

Adobe photoshop 7.0 serial number

1045-1209-6738-4668-7696-2783

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed