Article Post

गुरुवार, 4 जुलाई 2019

microsoft word में random text जगह कैसे भरे | use ms office random text in hindi


Microsoft word में random text जगह कैसे भरे | use ms office random text | Compare Two Document in hindi


Document को टेस्ट करने के लिए आप माइक्रोसाफ्ट वर्ड (Microsoft word) में कुछ निरर्थक टेक्स्ट रखना चाहते हो। कुछ स्पेस अस्थायी तौर पर भरते हों या कुछ फारमेटिंग को देखना चाहते हैं तो आपके डाॅक्यूमेंट में कुछ रैनडम टेस्ट (Random Text) डालने के लिए वर्ड सरल और तेज तरीका उपलब्ध कराता हैं।

इसके लिए किसी खाली पैराग्राफ के शुरू में कर्सर रखे, नीचे लिखा टाइप करके एंटर दबाएं। इसके कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप लोअरकेस, अपरकेस या मिला जुआ टाइप उपयोग कर रहे हैं =rand () वर्ड में  = rand () Text 3 वाक्यों के 3 पैराग्राफ में बदल जाएगा। हर वाक्य में आपके डाॅक्यूमेंट का स्वरूप को बदलने संबंधी उपयोगी हिंट्स होगें। Word 2003 और वर्ड के पूर्ववर्ती वर्जन्स में =rand() text 5 वाक्यों के 3 पैराग्राफ से बदल जाएगा जिसमे हर वाक्य में क्लासिक सैंपल वाक्य होगा। random word generator



ms word randon text type
ms word randon text type

"The quick brown foxjumps over the lazy dog" चाहें तो हर पैराग्राफ और उसमें मौजूद वाक्य संख्या बदल सकते हैं। इसके लिए =rand (p,s) फारमेट उपयोग होता है। अपेक्षित पैराग्राफ की संख्या को P से बदलकर तथा हर पैराग्राफ में अपेक्षित वाक्यों की संख्या को S से बदलें। random word ms office



उदाहरण के लिए 6 वाक्य प्रति पैराग्राफ के अनुसार से 5 पैराग्राफ चाहते है। तो आपको खाली पैराग्राफ में निम्न को एंटर करना होगा = (5,6) आप चाहे तो वाक्य गिनने वाले पैरामीटर (S) को छोड़ भी सकते हैं और वर्ड प्रति पैराग्राफ में वाक्य की संख्याओं को डिफाॅल्ट रूप में देगा।

यदि आपके द्वारा एंटर किया गया रैंडम टैस्ट Word 2007 में काम नहीं करता है तो Office button पर क्लिक करें और मेन्यू के निचले भाग पर Word Option बटन पर क्लिक करें।


Use MS Word random text आप्शन Dialog box  पर बाए पैन में प्रूफिंग पर क्लिक करें। Auto Correct option क्लिक करें। इससे वर्ड Auto Correct डायलाॅग बाॅक्स में Auto Correct Tab दर्शाएगा। सुनिश्चित करें कि Replace text ass you typeee  का चैक बाॅक्स चेक्ड हो गया हो।

यदि आप Auto Correct Dialog Box में Auto Corrrect Replacement Text केे द्वारा काम करते हैं। तो िस रैंडम टैक्ट फीचर के बारेे में कुछ नहीं मिलेगा ओर वर्ड का छिपा फीचर लगेगा।


Microsoft word Compare Two Document - दो डाॅक्यूमेंट की तुलना करें

वर्ड में आपके डाॅक्यूमेंटस को मैनेज करने का एक बेहतरीन प्रोग्राम है। इसमें आप न केवल डाॅक्यूमेंट क्रिएट औऱ एडिट कर सकते हैं बल्कि दो डाॅक्यूमेंट्स के बीच परस्पर तुलना भी कर सकते है। जैसे कि यदि आप छात्र है और आपके पास एक ही निबंध के दो वर्जन्स हैं तो आप दोनो डाॅक्यूमेंट को आसानी से देख सकते है और तुलना कर सकते हैं।


यदि आपको इस फीचर के बारे में पता न हो तो नीचे दिए विवरण की मदद से यह काम सरल हो जाएगा। तो चालिए microsoft word-two document को कैसे compare करें



microsoft word-two document compare
microsoft word two document compare


  1. माइक्रोसाॅफ्ट वर्ड ओपन करें औऱ Review > Compare पर जाएं।
  2. इससे Compare Document डाॅयलाॅग बाॅक्स ओपन होगा जहां आप उन डाॅक्यूमेंट को ब्राउज करेंगे जिनकी आप तुलना करना चाहते हैं। Orginal document फील्ड में ओरिजिनल डाॅक्यूमेंट को सिलेक्ट करें तथा Revised document फील्ड से उस डाॅक्यूमेंट को सिलेक्ट करें जिसमें करें जिसमें अपने बदलाव किए थे।
  3. अधिक कम्पैरिजन सैटिग्स को देखने तथा डाॅक्यूमेंटस में तुलना किए जाने वाले डाटा की जांज के लिए More पर क्लिक करें। फील्डस की जांच कर संतुष्ट होने पर ओके क्लिक करें।
  4. यह एक विंडो खोलेगा जो तुलनात्मक परिणामों को दर्शाएगा। उनमें कई काॅलम और पैन्स होगे किंतु हमें Compared document, original document or revised documents पर ध्यान देना है।
  5. Compare Document फील्ड में दोनो डाॅक्यूमेंट के बीच का अंतर हाईलाइट रूप में दिखेगा।
  6. इस तरह से आप हो Document के बीच तुलना कर सभी अंतर को जान सकते हैं।

Document को कैसे Compared करें ms word में


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed