Article Post

सोमवार, 5 अगस्त 2019

डेस्कटाॅप Icon को आर्डर में कैसे करें | Delete और rename न होने वाले फोल्डर्स | Block बेवसाइट करने का तरीका

डेस्कटाॅप Icon को आर्डर में कैसे करें | Delete और rename  न होने वाले फोल्डर्स | Block बेवसाइट करने का तरीका  windows 7 desktop icons

 

 

 


Window 7 desktop यदि आपके डेस्कटाॅप के Icon अस्तव्यस्त हो तो उन्हें सही तरीके से लगाने के लिए डेस्कटाॅप पर ही किसी खाली जगह पर right click करें। विंडोज एक्सपी पर काम करते हो तो इसके लिए माउस को arrange icons by  पर लो जाएं > Auto arrange पर जाएं और Align to grid को सिलेक्ट करें। इस कमांड से सभी Icon बाई डिफाॅल्ट बायी और Alphabetical order में हो जाएगे हालाकि आप चाहे तो उन्हे Size, type, modified क्रम में भी व्यवस्थित कर सकते है या फिर डेस्कटाॅप को क्लीन करके केवल show desktop icon को deselect कर दें।


यदि विंडोज विस्टा इंस्टाॅल हो तो यह प्रक्रिया थोडी भिन्न होती है। डेस्कटाॅप पर किसी खाली जगह पर right click करें और mouse को view पर ले जाएं। यहां आपको पहले की तरह ही Auto arrange alight to grid or show desktop icons आँप्शन दिखेगे इसके बाद Large icon, Medium icon, और classic icons पर एक्सेेस करने की बजाए आप Sort by menu > view के नीचे कुछ अन्य आँप्शंस भी पा सकते है। 






Delete और rename  न होने वाले फोल्डर्स

आमतौर पर फोल्डर्स को आसानी से rename एवंं delete  किया जा सकता है किंतु यदि आप ऐसे फोल्डर्स बनाना चाहते हैं जिन्हें न तो रीनेम किया जा सके औऱ न ही वे डिलीट (Delete) हो सके तो निम्न प्रक्रिया का पालन करें-


  • Start Menu  और Run पर क्लिक करें।
  • Type Cmd करके औऱ Command prompt खोलने के लिए एंटर दबाएं।
  • याद ऱखे कि जिस ड्राइव में, चाहे वह C हो या D यदि विंडोज इंस्टाॅल है तो वहाॅं ऐसे फोल्डर्स नहीं बनाए जा सकते हैं। यानि आप Root directory में ऐसे फोल्ड्स नहीं बना सकते है।
  • D: या E: टाइप कर एटर दबाएं।
  • md con\ टाइप करके एंटर दबाएं आप चाहें तो con की जगह पर aux, lpt1,lpt2,से लेकर lpt39 तक जैसे शब्द भी उपयोग कर सकते हैं।
  • Directory को Open करें तो आपको con नाम से एक फोल्डर बना दिखाई देगा।
  • अब यदि आप उस फोल्डर को Delete या rename करने का प्रयाय करेंगे तो आपको Error message दिखाई देगा।

फोल्डर delete करने की प्रक्रिया 

 Command prompt (cmd) को ओपन करें। यदि D ड्राइव में फोल्डर बनाया हो तो D: टाइप करें औऱ एंटर करें। rd con\ टाइप करें (यहाॅं rd का तात्पर्य है remove directory) अब डायरेक्टरी को ओपन करें तो वह फोल्डर नहीं दिखेगा क्योंकि वह रीमूव हो चुका होगा।





👮👮अपने कंप्यूटर पर website block करने का तरीका👮👮



Website block अकसर जान-पहचान के लोग या दोस्त कभी कभी आपक कंप्यूटर का उपयोग करने लगते हैं और फेसबुक, इंटरनेट, यूट्यूब या अन्य कोई गैरजरूरी सामग्री देखते हैं जो आपको नापसंद हो तो भी आप उन्हें जाने के लिए नहीं कह सकते है। ऐसे में आप Website को Block कर उन्हें ऐसा करने से रोक सकते हैं। इसके लिए आप दो तरीके आजमा सकते हैं।

  1. Window host फाइल का उपयोग करें   7 desktop icons

    इस विधि में आपको कंप्यूटर में कोई अतिरिक्त साॅफ्टवेयर इंस्टाॅल करने की जरूरत नहीं है, बस आपको नोटपै़ड का उपयोग कर फाइल एडिटिंग का मूलभूत ज्ञान होना चाहिए। विंडोज में IP Address को मैप करने के लिए यह होस्ट फाइल और आपके कंप्यूटर की होस्ट साइट्स के होस्ट नाम होते हैं। इस ट्रिक का उपयोग कर आप अपने कंप्यूटर को होस्ट साइट को ओपन करने की बजाय आपकी लोकल मशीन के दोबारा रिडायरेक्ट करने के लिए निर्देशित कर सकते हैं। तो विंडोज होस्ट फाइल के द्वारा वेबसाइट को ब्लाक करने के लिए निम्न प्रक्रिया का पालन करें


    • Window सर्च बार में  C:\windows\system32\drivers\etc   
    • ओपन करें या विंडोज एक्सप्लोरर के जरिए अपने अनुसार क्लिक करके फोल्डर तक पहुंच जाएं।
    • इस पाथ पर पहुंचकर आप HOST नाम की फाइल देखेगें। उस फाइल पर right click  करें और Open with notepad को क्लिक करें।
    • नोटपैड में आप मैपिंग हेतु टैक्सट की कई लाइने देखेगे। तो अब उस टेक्सट की अंतिम लाइन पर जाएं (इसे चाहे तो Local host कर सकते है।)  अब फाइल के अंत में कर्सर मूव करने के लिए Enter दबाएं बिना कोड के 127.0.0.1 टाइप करके स्पेसबार दबाएं।
  • अब आप उसी लाइन पर जिस वेबसाइट को Block करना चाहते हैं उसका एड्रेस टाइप करें। जैसे कि '127-0-0-1 www.reddit.com'  or '127-0-0-1 www.facebook.com' टाइप करें औऱ इन सभी साइटों को ब्लाॅंक करें।
    अब इस फाइल को सेव करें और यदि आपको इसमे किसी प्रकार के संशोधन के लिए कोई चेतावनी संदेश दिखाई दे तो उसे अनदेखा कर दें। अपने browser पर जाएं और देखें कि आपके द्वारा ब्लाॅक की गई साइट खुल तो नहीं रही।

     

    Control - कंट्रोल पैनल का उपयोग करें 


    यदि आप फाइल का उपयोग कर साइट Block नहीं करना चाहते या फिर उस माॅडिफाइ करने में कुछ समस्या हो तो आप Control panel parental control के जरिए यह कर सकते हैं जो विंडोज का एक और डिफाॅल्ट फंक्शन है।

    1. Start Menu > Control panel > user account and family safety > setup control for any user पर क्लिक करें तो आपके सिस्टम में मौजूद सबी यूजर्स की लिस्ट दिखाई देने लगेगी।
    2. अब उस Account को सिलेक्ट करें जिसके लिए आप web filter सेट करना चाहते हैं औऱ उसके बाद parental control  सेट करके आँन पर क्लिक करें।
    3. Web Filter पर क्लिक करें।
    4. Block some website or content पर क्लिक करें।
    5. Edit the allow और block list पर क्लिक करें।
    6. वेबसाइट के address box में उस वेबसाइट का address टाइप करें जिसे allow / block करना चाहते हैं। इसके बाद allow/ block पर क्लिक करें।
     
  • 👿👿 तो इन दो तरीके से आप वेबसाइट्स को ब्लाॅंक कर सकते है। 👿👿 



     

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed