Article Post

शुक्रवार, 2 अगस्त 2019

अपने share network printer कैसे ऐड करें | Hardware विजार्ड प्रिंटर शेयरिंग कैसे करते है ?


अपने share network printer कैसे ऐड करें |  Hardware विजार्ड का उपयोग व प्रयोग

 

अपने share network printer कैसे ऐड करें
अपने share network printer कैसे ऐड करें

 

घर में वायरलैस share network printer नेटवर्क लगाने के बाद घर के किसी भी कोने में बैठकर किसी भी तरह की Infomation के लिए इंटरनेट को सर्च किया जा सकता है। वायलैस नेटवर्क की सुविधा के बावजूद यदि आपको डाक्यूमेंट या फोटो प्रिंट करने के लिए किसी दूसरी जाना पड़े तो काफी उबाऊ सा लगेगा ।


प्रिंटर शेयरिंग कैसे करते है ?
प्रिंटर शेयरिंग कैसे करते है ?






क्योंकि अब तक प्रिंटर को सीधे कंप्यूटर से प्लग इन करके  ही प्रिंट लिया जाता रहा है किंतु आप चाहें तो अपने घर में ही होम वायरलैस network सेट कर सकते हैं जिससे कि घर के सभी नेटवर्क कंप्यूटर्स उसी डिफाॅल्ट Printer को share कर प्रिंट ले सकें चाहे वे मशीन से भौतिक तौर पर न जु़डे हो तो शेयर्ड होम नेटवर्क पर प्रिंटर एड करने के लिए निम्न प्रिक्रिया का पालन करें।


  • Main network computer से Start menu  पर जाएं और Control panel को क्लिक करने के बाद Printer and fax को क्लिक करें। इसके बाद Add a printer पर क्लिक करें।
  • यह Add printer wizard को स्टार्ट करेंगा। अब Next पर क्लिक करें। अब नोट करें कि यदि आपका प्रिंटर इनफारमेशन पैराग्राफ में सभी शर्तो पर खरा उतरता है तो आपको औपचारिक सेटअप प्रोसेस का पालन करने की कोई जरूरत नहीं पडेगी।
  • अब A Network printer or a printer attached to another computer Option को सिलेक्ट करें। इस सिलेक्शन को हाइलाइट करने के बाद Next पर क्लिक करें।
  • Browse for a printer को चुने नेटवर्क में प्रिंटर को लोकेट करें। सही प्रिंटर मिलते ही Next पर क्लिक करें।
  • अगली स्क्रीन पर अपनी पसंद को कन्फर्म करें और फिनिश पर क्लिक करें।
  • अब यहां से यह प्रिंटर आपके नेटवर्क के सभी कंप्यूटरो द्वारा उपयोग एक्सेस किया जा सकेगा। आप इस प्रिंटर को उसी प्रकार सर्च और उपयोग कर पाएगें जैसे कि नेटवर्क से जुडे कंप्यूटरो द्वारा भौतिक रूप से जुडे कंप्यटरों को उपयोग करते है। किंतु आपको हर कंप्यूटर  पर इस प्रिंटर को अलग-2 डिफाॅल्ट सेट करना पडेगा। 

Hardware विजार्ड का उपयोग व प्रयोग कैसे करें

 

यदि आप सिसट्म में Hardware विजार्ड का उपयोग करना चाहते हैं तो जान लें कि Add hardware wizard का प्रयोग प्लग एंड प्ले नाॅन-प्लग प्ले दोनों प्रकार के Hardware के Automatic Installation को शुरू करने तथा डिवाइसेस को ट्रबलशूट करने के लिए किया जा सकता है तो Add hardware wizard का उपयोग करना चाहें तो निम्न प्रक्रिया का पालन करें।


  1. Start menu पर क्लिक करें > Control panel  क्लिक करें > Classic View में जाएं।
  2. Add hardware पर क्लिक करें (हो सकता है कि विंडोज विस्टा इस प्रोग्राम को रन करने के लिए परमिशन मांगे ) यदि ऐसा हो तो Allow या Continue बटन पर क्लिक करें।
  3. अब Welcome to add hardware पेज को बंद करने के लिए नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।
  4. यदि विंडो विस्टा द्वारा कंप्यूटर से कनेक्ट की गई नई डिवाइस को सर्च किया जाता है तो Found new hardware wizard को शुरू कर देता है। 

 

प्रिंटर शेयरिंग कैसे करते है ? 

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed