Article Post

रविवार, 22 सितंबर 2019

Computer display ke liye important tips- डिस्पले के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

यदि आप सीआटी (CRT) माॅनीटर उपयोग कर रहे हैं तो आप इसके पिक्चर इफेक्ट को कम कर सकते हैं साथ ही अपनी आंखो पर पड़ने वाले तनाव को भी, बस इसके लिए अपने माॅनीटर की रिफ्रेश रेट को बढ़ा दें।


इसके लिए डेस्कटाॅप पर right click करें > Properties पर क्लिक करें > setting tab पर क्लिक करें > advanced बटन पर क्लिक करें> monitor tab को क्लिक करें।


इसके बाद screen refresh rate बाॅक्स को क्लिक करें और उसके बाद ड्राॅपडाउन मेन्यू में Hertz की अधिकतम संख्या को सिलेक्ट करें। हो सकता है हार्डवेयर एक्सिलेरेशन के कारण आपकी स्क्रीन पर परेशानी हो रही हो तो  advanced button stage तक पिछले स्टेप्स को दोहराएं और troubleshooting टैब को क्लिक करें।


यहां आप hardware acceleration slider को none और फुल के बीच कहीं भी मूव कर सकते है किंतु याद रखे लोअर सेटिंग से माॅनीटर पिक्चर कम हो सकती है और यह पीसी के रिसोर्सेज को प्रभावित कर उसे धीमा कर सकता हैं।

Window - विंडोज का उपयोग कर अपने डिस्प्ले को कैलिब्रेट करें


यदि  आप कंप्यूटर पर एडिटिंग और अपनी फोटोज प्रिंटिंग जैसे कलर संबंधी काम करते हैं या आप केवल हाई क्वालिटी स्क्रीन इमेजिस बनाना चाहते है तो आपको महीने में एक बार विंडोज के बिल्ट इन कैलिब्रेट टूल का उपयोग करना चाहिए। यदि आपने सभी अपना पीसी स्विच आॅन किया हों तो स्क्रीन को पूरी तरह गर्म होने तक 20-30 मिनट इंतजार करें। विंडोज 7 उपयोग करते हो तो start बटन पर क्लिक करें > Search bar esa calibrate टाइप करें > search result me calibrate display color क्लिक करें। अब अपने स्क्रीन की ब्राइटनेस, Contrast or color को सेट करने के लिए नई विंडो में आने वाले निर्देशों का पालन करें।

सीधी धुप में आसानी से स्क्रीन को देखे


प्राय: सीधी धूप में स्क्रीन को देख पाना कठिन होता हैं जबकि आपने हाई कंट्रास्ट थीम को भी देखा होगा जो कि विंडोज में कई वर्षों तक विकल्प बनी रहती हैं। आपने यह नहीं सोचा होगा कि यह धूप में देखने के लिए भी आपकी स्क्रीन की विजिबिलिटी में बहुत हद तक सुधार कर सकती है।



हाई कंट्रास्ट पर स्विच करने के लिए left  shift को दबाएं रखे और left alt+print screen को दबाएं > नए डायलाॅग बाॅक्स में yes पर क्लिक करें > Desktop पर right click करें > personalize पर क्लिक करें > नई विंडो में basic and high contrast theme में स्क्राॅल डाउन करें > अपनी पसंद की high contrast theme को क्लिक करें।

वर्टिकल स्क्रीन ओरिएंटेशन लाएं


बहुत से यूजर्स नहीं जानते  कि लंबे डाक्यूमेंट्स या वेबपेज पढ़ने के लिए आधुनिक एलसीडी माॅनीटर्स को वर्टिकल ओरिेएंटेशन में बदला जा सकता है। इसके लिए desktop पर right click करें > Screen resolution पर क्लिक करें > अब Orientation dropdown menu में Potrait पर क्लिक करें > Apply पर क्लिक करें। अब नए Dialogue box में  keep changes पर क्लिक करें। अधिकतर मामलों में यह 90 डिग्री तक घुमता है किंतु यदि ऐसा न हो तो अपने माॅनीटर मैनुअल को पढ़ें। ज्यों ही आपकीृा माॅनीटर वर्टिकल हो keep change  per click kare


कन्फीगुरेशन सेटिंग को मेन्यू से एक्सेस करने की विधि



यदि आप थंडरबर्ड के लिए रेगुलर तौर पर विशेष कन्फीगरेशन को एक्सेस करते हैं तो पहले about: config की एंट्रीज सर्च करते हैं किंतु कन्फीगुरेसन सेटिंग से एक्सेस करने का एक आसान तरीका भी हैं।


इस तरीके में सबसे एक फ्री एक्सटेंशन viewabout को इंस्टाॅल करें और extended configuration की आवश्यक सेटिंग को तुरंत एक्सेस करें।

  •  इसके लिए Thunderbird में Extress / Add-ons पर जाएं >Install पर क्ल्कि करें > इसके बाद नई xpr file के लिए navigate करें और ओपन करें > इसके बाद install now पर क्लिक करें और जरूरी परमिशंस प्राप्त करें > Thunderbird को restart करें।
  •  अब से आपको मेन्यू view के अंतर्गत एक नई एंट्री view about दिखाई देगी और आप इसके submenu  में मौजूद about page को सीधे एक्सेस कर पाएंगे कर पाएंगे साथ ही   इसके अंतर्गत कुछ अन्य छिपे आप्शंस भी होगे। आप चाहें तो  view about एक्सटेंसन को firefox के अंतर्गत भी इंस्टाॅल कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed