Article Post

रविवार, 22 सितंबर 2019

DNS प्रोवाइडर्स को कैसे बदले | DNS providers ko kaise badle | UPnP को चालू कैसे करें

Domain नाम प्रणाली (DNS) एक नामकरण डेटाबेस है जिसमें इंटरनेट डोमेन नाम इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पते में स्थित और अनुवादित होते हैं।
डीएनएस (DNS) नेट के परिचित वेब एड्रेस का अनुसार कर उसे मशीन द्वारा पढ़े जाने योग्य न्यूमेरिक एड्रेस में बदल कर उसे आगे भेजता है। साथ ही इसके अलावा 404 Page not found एरर प्रदर्शित करता है गलत यूआरएल को ठीक रखता है और आपकी वांछित साइट को रखने वाले वेब सर्वर का सबसे तेज मार्ग तलाशाता हैं साथ ही कई अन्य काम भी करता है।

परंतु इसके अलावा भी Open DNS और गूगल Public DNS जैसी अन्य सर्विसेज भी हैं जो फ्री एवं उपयोगी हैं।

USB adopters का उपयोग कैसे करें

आजकल सभी लैपटाॅप और नेटबुक में बिल्ट-इन माॅड्यूल मिलते है किंतु इन पर पूरी तरह भरोसा नहीं किया जा सकता है इसलिए एंटीना युक्त नेटवर्क कार्डस बेहतर विकल्प होते हैं किंतु ये वास्तव नें केवल डेस्कटाॅप के लिए ही उपयुक्त होते हैं।
 लेकिन यदि आप मोबिलिटी और एश्योरेंस दोनो चाहते है तो USB adopter का उपयोग करें जिनमें से अधिकतर विंडोज ड्राइवर के साथ आते हैं और कुछ लाइनेक्स आदि पर भी काम करते हैं।
 

 Dynamic DNS  इनेबल कैसे करें

 यह फीचर आपको आपके कंप्यूटर से दूर से कनेक्ट करने में सक्षम बनाता हैं। डोमेन नाम के साथ डायनेमिक आईपी एड्रेस को जोडकर DNS की सहायता से आप दुनिया के किसी भी कोने से घर में रखे इंटरनेट युक्त कंप्यूटर से कनेक्ट हो सकते है। आपके राउटर पर फीचर को इनेबल करने के आलावा आपको डायनेमिक डीएनएस प्रोवाइडर जैसे कि Dyn DNS.org आदि पर भी स्वयं को रजिस्टर करवाना पडेगा।
 

 Wake on LAN के साथ पावर बचाएं


जब प्रिंट करने का कुछ काम नहीं हो तो प्रिंट सर्वर को रखने का क्या काम? पीसी की पाॅवर बचाने का एक बढ़ियां तरीका है नेटवर्क कार्ड के Wake on LAN फीचर का उपयोग करना। आपकी मशीन नेटवर्क कनेक्टिविटी को डिटेक्ट करके भी एक्टिव हो सकती है किंतु इसके लिए आप कन्फीगरेशन के उपरांत मशीन को स्लीप पर डाल सकते हैं।

 अपनी Online एक्टिविटी को एन्क्रिप्ट करें

आज उपलब्ध कई स्नूपिंग टूल्स के कारण बिना सुरक्षा उपायों के कुछ भी Online करना सुरक्षित नहीं है। ऐसे कई टूल्स है जो आपकी आँनलाइन एक्टिविटी को एनक्रिप्ट कर सकते हैं जैसे कि  Enigmail plug-in for thunderbird, PSI for googel talk और Fire GPG आदि।
 लगाएं Firewall distro

आप विंडोज या लाइनेक्स मशीन पर Firewall  लगा सकते हैं। कुछ थर्ड पार्टी साॅफ्टवेयर फायरवाॅल्स का भी उपयोग किया जा सकता है। हालांकि फायरवाॅल बनाना सरल नहीं है यदि आप इसे लेकर गंभीर है तो Ebox जैसे उपयोग फायरवाॅल डिस्ट्रो को डाउनलोड कर सकते है।

Install करें साॅफ्टवेयर


Ebox को Live CD ISO के रूप में वितरित किया जाता हैं और साथ ही Virtual box/VMWare इमेजिस भी होती है। यह ubuntu server 8.04  पर आधारित होती है। आप चाहे तो ईबाॅक्स पैकेजेस से Standard Ubuntu server 10.04

कन्फीगर सेटिंग्स


आप अपने नेटवर्क पर बड़ी सरलता से ईबाॅक्स लगा सकते हैं जो एक्सेस की जाने वाली सर्विसेज पर सीमाएं लगाता है और कुछ भागों को अधिक सुरक्षा देने के लिए नेटवर्क को पृथक करता है। यह कंपोनेट्स को ऐड, रिमूव और कन्फीगर करने के लिए ब्राउजर बेस्ड इंटरफेस को रन कराता हैं।

UPnP को चालू कैसे करें


Universal plug and play, UPnp को सपोर्ट करने वाले स्मार्ट डिवाइसेज को बिना बाधा के परस्पर एक दूसरे को खोजने में मदद करता है। आपके राउटर के भीतर से एक बार टर्न आँन होने पर UPnP कम्पैटिबल इन्फ्रारेड डिवाइस एक ब्लूटूथ फोन या फायरवायर कैमरा को परस्पर देखने और बातचीत करने में सक्षम बनाता हैं।

दूर रहकर शेयर करें Printer

फाइलों को शेयर करने के अलावा SMB प्रोटोकाॅल, विंडोज मशीन से अटैच प्रिंटर को शेयर करने में उपयोग किया जा सकता हैं। विंडोज कंट्रोल पैनल के जरिए कन्फीगर होने पर प्रिंटर को प्रिंट आर्डर लेने के लिए उपयोग कर सकते हैं औऱ किसी बी OS के होने पर भी रिमोट मशीन पर काम कर सकते हैं।

Plug In करें USB  ड्राइव

यदि आप नेटवर्क पर फाइलें शेयर करना चाहें तो नेटवर्क अटैच स्टोरेज या NAS बेहतर विकल्प हैं। नए राउटर्स एक या अधिक यूएसबी डिवाइसेस को प्लगइन करने में सक्षम बनाते हैं जो उस राउटर से कनेक्ट हो रके सभी यूर्जस द्वारा अपने आप एक्सेसिबल होते हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed