Article Post

बुधवार, 25 सितंबर 2019

Excel में background Color का रंग बदलना

Excel (एक्सेल)  Standard background सफेद होता है। कई बार आप इसका रंग बदलना चाहते हैं तो यह काफी मुश्किल लगता है क्योकि एक्सेल में इसके लिए कन्फीगुरेशन आँप्शन नहीं होता है किंतु फिर भी कुछ फीचर्स से आपको काफी मदद मिल सकती है।


इसकी एक विधि Worksheet सभी सैल्स को सिलेक्ट करना औऱ सैल्स में Fill color को apply करना है। यदि आप प्रिंट को कलर नहीं करना चाहते तो बस आपको सभी Cell को Select करके Fill color को रिनेम करना होगा।

Color removal, printing और re-application  करने के लिए मैक्रो का उपयोग कर यह आँटोमेटिड हो सकता है। हालांकि इसमे कुछ दोष भी है सबसे पहले यदि कंडीशनल फारमेटिंग में रंग भरने का उपयोग शामिल हो तो Cell को भरने वाले कलर कंडीशनल फारमेंटिंग की एप्लीकेशंस में हस्तक्षेप या बाधा डाल सकती है।


अन्य विकल्प आपके मनपसंद ग्राफिक्स प्रोग्राम में एक ऐसा छोटा आयत रेक्टेंगल बनाना है जो उस रंग में मिल सके तो आप बैकग्राउंड के लिए उपयोग करना चाहते हैं तो जेपीजी (JPEG) फाइल फारमेंट का उपयोग करते हुए छोटे आयत को ग्राफिक्स फाइल के तौर में सेव करें।



 Excel में background Color का रंग बदलना
 Excel में background Color का रंग बदलना






Excel background color change
Excel background color change

👹 इसके बाद एक्सेल में निम्न स्टेप्स का पालन करें--- change background color in excel
  1. Format menu से sheet को चुने परिणांस्वरूप दिखने वाले सबमेन्यू से बैकग्राउंड (background) को चुनें। इसमे एक्सेल शीट बैकग्राउंड डायलाॅग बाॅक्स दिखाएगा।
  2. आपके द्वारा बनाई गई Graphic image को लोकेट और सिलेक्ट करने के लिए डायलाॅग बाॅक्स में क्ंट्रोल्स उपयोग करें।
  3. OK पर क्लिक करें।
  4. ग्राफिक इमेज को background में रखा जाता है और उसके ऊपर बार-बार रिपीट करते है जिससे यह बैकग्राउंड को पूरी तरह भर सकें। इस क्रिया का लाभ यह होता है कि यह किसी कंडीशनल पारमेंटिंग को प्रभावित नहीं करती है  और बैकग्राउंड इमेज पर रंग नहीं होता ।
  5. यदि आफ Worksheet में किसी काम के लिए कंडीशनल फारमेंटिग का उपयोग नहीं करते है तो आप इसे अपना बैकग्राउंड बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। बर्कबुक के खाली भाग में एक सैल को स्पष्ट करें जिसकी Value true हो। इसके बाद वर्कशीट को सिलेक्ट करें जिसे आप बैकग्राउंड कलर में चाहते है और उस रंग को स्पष्ट करने के लिए कंडीशनल फारमेंट उपयोग करें। फारमेट आपके द्वारा स्पष्ट सैल को देखता है औऱ यदि वह true है तो कलर लागू होता है।
  • यदि true न हो तो कलर लागू नही होता  है। इससे आफ Excel की Value बदलकर background color को प्रिटिंग के लिए आॅन या Off कर पाएंगे।
  • आफ अफनी वर्कशीट में उपयोग हेतु स्टाइल्स को भी स्पष्ट कर सकते हैं तो स्टाइल्स को स्पष्ट करें जिसमें पसंद का बेकग्राउंड कलर हो और दूसरे में न हो। इसके बाद आप एडिटिंग करत समय नाॅन-कलर स्टाइल यह Excel टिप्स माइक्रोसाॅप्ट Excel 97, 2000, 2002, 2003 में लागू किया जा सकता है तो दूसरी ओर Excel  Ribbon इंटरफेस के लिए इसका वर्जन पा सकते है। 




Excel  में ग्रिड कलर बदलना  -Grid Color

स्क्रीन पर सूचनाओं को आसानी से खोजने तथा Cell को जल्दी से तलाशने में Grid लाइन्स आपकी मदद करती है। प्राय: ग्रिड लाइंस को काले रंग से दर्शाता जाता है किंतु आप चाहे तो कोई अन्य मनंपसंद रंग भी दे सकते है ग्रिड लाइंस का रंग बदलने के लिए निम्न स्टेप्स का पालन करें ---

  • Tool Menu से Option चुने तो आपको एक डायलाॅग बाॅक्स दिखाई देगा।
  • View Tab को क्लिक करें।
  • GridLine के लिए कलर सिलेक्ट करने हेतु कलर ड्राॅपडाउन पैलेट उपयोग करें।
  • सुनिश्चत करें कि ग्रिडलाइंस चैकबाॅक्स सिलेक्ट हो।
  • Press OK
  • इस तरह आप Workbook में हर worksheet के लिए अलग-2 ग्रिडलाइंन कलर निर्दषि्ट कर सकते हैं। यह Tip Excel 97, 2000, 2002, 2003 में काम करता है


Excel formula to change cell color based on text - सेल में कलर बदलना


  • Select  Cell करें जिन्हें आप सशर्त स्वरूपण लागू करना चाहते हैं। रेंज में पहले सेल पर क्लिक करें, और फिर अंतिम सेल पर खींचें
  •  Home > Conditional Formatting >> Highlight Cells>> > Text that Contains
  • सिलेक्ट कलर को  format for the टेस्ट, and click OK.
excel formula to change cell color based on text
excel formula to change cell color based on text
 

 

 

Excel convert number to text नम्वर को टेस्ट में कैसे परिवर्तन करें


  • यदि आप Microsoft Excel के फ़ार्मुलों से परिचित हैं, तो आप पाठ फ़ंक्शन के साथ संख्याओं को पाठ में परिवर्तित कर सकते हैं। यदि आप केवल संख्या को बिना किसी स्वरूपण के पाठ में बदलना चाहते हैं, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं 

    " Type Formula : TEXT(Select Cell,"Type any number")  Ex - TEXT(A1,"0)

Excel text function -


Microsoft Excel TEXT फ़ंक्शन निर्दिष्ट प्रारूप के साथ पाठ में परिवर्तित मान लौटाता है। पाठ फ़ंक्शन Excel में एक अंतर्निहित फ़ंक्शन है जिसे स्ट्रिंग / पाठ फ़ंक्शन के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इसका उपयोग एक्सेल में वर्कशीट फंक्शन (WS) के रूप में किया जा सकता है।

=TEXT(A1, "dd/mm/yyyy")

 

Excel में पेस्टिंग करते समय Formula Adjustment



Excel का स्पेशल फीचर पेस्ट हमेशा हैरान करने वाला रहा है। इसे उपयोग करने का एक तरीका सैल्स में फार्मूलों को पेस्ट करना है। सुनने मेंं थोडा अजीब लगता है किंतु आप इसे आसानी से समझ सकते है।

  • एक नई वर्कशीट (Worksheet) खोलें।
  • इसमे मौजूद कुछ समीपवर्ती सैल्स Cell में Value डाले औऱ कुछ में केवल साधारण फार्मेले। जैसे कि A;3 D5 तक।
  • ऊपर के स्टेप में निर्मित रेंज से थोड़ा अलग औऱ भिन्न सैल्स में सरल फार्मूला रखे जैसे कि 1.2
  • ऊपर स्टेप्स 3 में आपने जो सैल्स बनाए है उन्हें सिलेक्ट कर Ctrl+C  दबाएं। यह सैल के कंटेट को क्लिकबोर्ड पर काॅपी कर देगा।
  • अब स्टेप्स 2 में सेट की गई रेजं (B3:D5) को सिलेक्ट करें।
  • एडिट पेस्ट स्पेष्ठाल डायलाॅग बाॅक्स दिखाएगा।
  • सुनिश्चित करें कि Formula रेडियो बटन औऱ साथ ही मल्टीप्लाई रेडियो बटन भी सिलेक्ट हो।
  • OK पर क्लिक करते ही सैल्स अपडेट हो जाएगी।
ध्यान से देखे कि आपके निर्धारित सैल्स कैसे अपडेट हुए थे। सोर्स सैल का फार्मूला निर्धारित रेंज में किसी भी फार्मेले में पेस्ट हो गया था। यदि निर्धारित रेज के सैल में फार्मूला की जगह वेल्यू थी तो वैल्यू फार्मूला में बदल गई थी और सोर्स फार्मूला उसके साथ जुड गया था। यह पेस्ट स्पेशल को उपयोग करने का एक बेहतर मार्ग है विशेषकर जब आप इस बात को जानना चाहते है कि अपने सैल की रेंज को कैसे संशोधित किया था।

 

 

Excel Filter फिल्टर्स के दौरान आर्गनाइज करें ExcelSheet Data


Excel के सभी वर्जन में फिल्टर होते है जो आपकी Spreadsheet  के डाटा को व्यवस्थित करने में आपकी मदद करते हैं। यह विशेष कैटेगरी और नबंर्स युक्त दो पंक्ति वाले डाटा जैसे कि कंपनी खर्च आदि को अलग-2 करने का एक अच्छा टूल हैं। इसका लाभ पाने के लिए पंक्ति में सबसे ऊपर के सेल को क्लिक करें > Data Tab पर क्लिक करें > sort & filter section me filter को क्लिक करें।

सेल से आगे dropdown क्लिक करें > अपने डाटा को एल्फाबेटिकल आर्डर में आर्गेनाइज करने के क्रमश sort A to Z (या sort Z to A ) को क्लिक करें। यदि आपकी पंक्तियों में संख्यात्मक डाटा हैं तो ड्राॅपडाउन मेन्यू  में sort smallest to largest या sort largest to smallest होगा। चाहें तो कुछ खास डाटा को स्प्रेडशीट पर अस्थायी तौर पर छिपा भी सकते हैं। इसके लियें दोबारा dropdown menu को क्लिक करें > जिस डाटा को छिपाना हो उसके बाॅक्सेज को untick कर दें > dropdown menu को क्लिक करें > Select all boxes को क्लिक करके OK कर दें। 


Excel में Background color को कैसे Change करें

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed