Article Post

रविवार, 22 सितंबर 2019

Internet ko hindi me kya kehte hai | इंटरनेट को हिंदी में क्या कहते है

Internet एक वैश्विक कंप्यूटर नेटवर्क जो विभिन्न प्रकार की सूचना और संचार सुविधाएं प्रदान करता है,लेकिन इसको hindi me kya kehte hai जिसमें मानकीकृत संचार प्रोटोकॉल का उपयोग करके परस्पर जुड़े नेटवर्क शामिल हैं। अब मै आप बता देता हूॅं कि इंटरनेट को हिन्दी में क्या कहते है - भूजाल (Bhujaal)  जी हाॅं आप सही सुना लेकिन बहुत लोग इसका नाम संगणक या गणना करने वाला बता है। इसका दूसरा नाम - अंतरजाल भी कहते है|

 

विंडोज की ओरिजिनल installation तारीख को कैसे जाने 

 

प्राय: हम हमारे कंप्यूटर सिस्टम के बारे में installation कब हुआ .ये ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते हैं किंतु कोई पूछे तो हम कुछ भी बता नहीं पाते है। यहाॅं तक कि हमें अपने कंप्यूटर में विंडोज को इंस्टाॅंल करने की सही तारीख भी नहीं पता होती हैं। यदि आप भी अपने पीसी में विंडोज को इंस्टाॅल किए जाने की सही तारीख जानने के  इच्छुक हैं तो निम्न प्रक्रिया का पालन करें।
  • Window key (Start menu) और Run को ओपन करने के लिए window +R key दबाएं ।
  • अब Cmd टाइप करें command prompt open होगा।
  •  कमांड प्राॅम्ट में systeminfo.exe टाइप करके एंटर दबाएं।
  •  सभी डाटा के समाने आने तक कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें। कुछ ही पलों में आपके सामने सिस्टम के बारे में सारी जानकारी ा जाएगी जिसमें विंडोज को Install करने संबंधी सही तारीख भी शामिल होगी।
  • किंतु यदि आपको समस्त जानकारियों  की बजाय केवल अपने सिस्टम पर विंडोज के Installation संबंधी तारीख ही जाननी हो तो systeminfo\find\i"install date कमांड टाइप करें।
    आप इसे यह दिखाते देख सकते हैं कि I have installed my windows last months as i had to refresh my windows यह काफी सटीक जानकारी दिखाता है।

 

 विंडोज में टास्कबार बटन grouping को कैसे डिसेबल करें 

 

क्या आपको कभी विंडोज को इसलिए खोना पड़ा क्योंकि वह आपको विंडोज एक्सपी या विंडोज विस्टा के नीचे की ओर दिे टास्काबार में अन्य विंडोज के साथ मिल गई थी। हालांकि कुछ यूजर्स के लिए यह साधारण बात हो सकती है लेकिन कुछ के लिए यह काफी परेशानी पैदा कर सकती हैं। ऐसे में यदि आप चाहे तो विंडोज को ऐसा करने से रोक भी सकते है।

इसके लिए----------
  • Taskbar पर राइट क्लिक करें जो स्क्रीन पर सबसे नीचे दिखाई देती है औऱ जिसके बायीं ओर स्टार्ट बटन होता हैं और दायी ओर मेन्यू में पाॅप-अप होती Properties पर क्लिक करें।
  • विंडोज के ऊपरी भाग पर दिखाई देता taskbar appearance options को देखे और group similar taskbar button के चेकबाॅक्स को अनचेक करें।
  • यदि आपको यह बात नहीं जानते कि यह Option आपके सिस्टम पर क्या प्रभाव डालेगा तो इस विंडोज के ऊपरी भाग में एक छोटा ग्राफ्रिक इस अंतर को दिखाने के लिए बदला जाएगा।
  • ध्यान रखे कि इस पेज का स्क्रीन शूट विंडोज विस्टा में इन विकल्पों को दर्शाएगा किंतु विंडोज एक्सपी में यह बहुत कुछ समान होगा। इस बदलावों को कन्फर्म करने के लिए ओके या अप्लाई पर क्लिक करें। यदि प्राॅम्प्ट हो तो स्क्रीन पर दिखाई देते अन्य निर्देशों का पालन करें। 

 अपने पीसी पर ऐड करे हाइबरनेट आँप्शन

जब आप अपने विंडोज एक्सपी युक्त लैपटाॅप का ढक्कन बंद करते हैं या उसे स्लीप मोड पर डालते है तो भी लैपटाॅप की पावर खर्च होती रहती है, हालांकि आप दोनों ही स्थितियों में हाइबरनेशन को इनेबल कर सकते हैं जो न केवल मशीन की पावर बचाएगा बल्कि उस प्रोग्राम को भी सेव करेगा जिसपर आप काम कर रहे हैं।
  • इसके लिए Start Button पर क्लिक करें > Control panel पर क्लिक करें > Performance and maintenance पर क्लिक करें > Power Option क्लिक करें।
  • इसके बाद hibernate टैब पर क्लिक करें > Enable hibernation बाॅक्स पर टिक करें > Apply पर क्लिक करें > Advanced टैब पर क्लिक करें > When I close the lid of my portable computer ड्राॅपडाउन मेन्यू पर क्लिक करें > Hibernate को सिलेक्ट करें।
  • इसके बाद तीसरे ड्राॅपडाउन मेन्यू when i press the sleep button on my computer को क्लिक करें और दोबारा hibernate को क्लिक करे > Apply पर क्लिक करके > OK पर क्लिक करें। अब आपके विंडोज एक्सपी युक्त लैपटाॅप की पाॅवर खर्च नहीं होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed