Article Post

रविवार, 22 सितंबर 2019

मदरबोर्ड के ड्राइवर फ्री में डाउनलोड करने का सबसे आसान तरीका


कभी कभी कंप्यूटर में खराबी आने के कारण हमें विंडोज को फाॅर्मेट करना होता है। फाॅर्मेट करने के बाद विंडोज में सब साॅफ्टवेयर दोबारा से डालने होते है। लेकिन जो सबसे मेन साॅफ्टवेयर होता है वो है, आपके कंप्यूटर के Driver यानि साउंड ड्राइवर, वीडियो ड्राइवर आदि वेसे तो अधिकतर सबके पास ही मदरबोर्ड के ड्राइवर की सीडी होती है। लेकिन अगर आपके पास ड्राइवर की सीडी नहीं है, तो नीचे दिए गए तरीके को अपनाएं और चुटकियों में अपने मदर बोर्ड के ड्राइवर डाउनलोड करें वो भी फ्री में।

जब आपके सिस्टम में ड्राइवर नहीं होता तो अधिकतर सिस्टम मे उस ड्राइवर पर पीले रंग का आईकन बना होता है अगर आप अपने मदर बोर्ड के ड्राइवर डाउनलोड करना चाहते हो तो सबसे पहले आप माई कंप्यूटर पर राइट क्लिक करके प्राॅपटीर्ज पर जाए फिर Hardware + Device Manager  पर क्लिक करें। अब आपको कोई सा भी ड्राइवर चाहिए उस पर राइट क्लिक करके प्रापर्टीज पर क्लिक करें।

इसके बाद जो विंडो खुलेगी उसमें ऊपर की साइट आपको चार आँप्शस दिखाई देंगे। वह आपको Details पर क्लिक करके Device Instance पर क्लिक करना है Device instance id पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे बाॅक्स में एक आईडी दिखाई देगी।

अब माउस से उस आई डी पर क्लिक करें औऱ क्लिक से कंट्रोल C दबाकर उस आई डी की काॅपी करें फिर http://devid.info इस साइट पर आकर उस आईडी को सर्च बाॅक्स में पेस्ट कर दें।

आई डी सर्च करते ही आपक सामने डाउनलोड का लिंक आ जाएगा। जिसे आप क्लिक करके फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं, औऱ उसे अपनी हार्डडिस्क में सेव करके भी रख सकते है।

 कंप्यूटर की सिस्टम घड़ी में अपना नाम कैसे दिखाएं- System Clock name kaise dekhaye

  
कैसा लगेगा अगर AM PM के साथ -2 आपका नाम भी SYSTEM CLOCK में दिखने लगे, कैसे करेंगे यह हम आपको बता रहे है। वैसे अगर देखा जाए तो इस ट्रिक का कोई और यूज नही है सिवाय दूसरों को इंप्रेस करने के लेकिन पल भर के लिए थोड़ा आनंद तो मिल ही जाता है।
  • कंप्यूटर की सिस्टम क्लाॅक की सेटिंग रीजनल सेटिंग पर जाकर की जाती है, वही बताया जाता है कि टाइम का फाॅर्मेट मतलब कि सुबह का वक्त (AM) या फिर रात का वक्त (PM) बस वहीं पर है इस ट्रिक का कंट्रोल।
  • Start > Control Panel मेनू में जाएं उसके बाद Regional and Language Option पर डबल क्लिक करें (अगर आप के पास XP है और ये कैटेगरी के हिसाब से Option दिखाता है तब Date, Time, Language and Regional options पर क्लिक करना है, उसके बाद Regional and Language option पर क्लिक करें) ।
  • उसके बाद Regional Option वाले टैब में Customize वाले बटन पर क्लिक करें, एक नई विंडो ओपन होगी इसके Time वाले टैब पर क्लिक कीजिए, फिर AM Symbol और PM Symbol वाले ड्राप डाउन बाॅक्स में  AM और PM के आगे जो नाम चाहते है टाइप करें। उसके बाद OK पर क्लिक करके इस विंडो को बंद करें, फिर ओके करके दूसरी विंडो को बंद करें। बस सिस्टम क्लाॅक में आपका नाम दिखाई देगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed