Article Post

सोमवार, 23 सितंबर 2019

Wifi नेटवर्क को हैकर्स से कैसे बचाएं | wifi को हैक करने के तरीके


Wifi network ko hackers se kaise bachaye
Wifi network ko hackers se kaise bachaye

हैकिंग की समस्या से wifi भी अछूता नहीं रहा हैं। इस पर भी hacking  हैकिंग का खतरा मंडराता रहता हैं। यदि आप भी घर या दफ्तर में वाईफाई जैसे वायरलैस network का उपयोग करते हैं तो जानिए कि वाईफाई नेटवर्क को हैकर्स का शिकार होने से कैसे बचा सकते है।

WPA का उपयोग कैसे करें


कई वाईफाई कनेक्शंस वायरलैस नेटवर्क की सुरक्षा के लिए WEP (Wired Equivalent Privacy) उपलब्ध कराते हैं किंतु अब हैकर्स इसे भी पलक झपकते ही हैक कर लेते हैं। इसलिए अब आप WPA (WI-FI protected access) का उपयोग कर अपने वायरलैस नेटवर्क की भरपूर सुरक्षा कर सकते हैं। किंतु इसमे आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि राउटर सेटिंग्स में WPS (Wireless pro-tect setup ) डिसेबल हो क्योकि वाईफाई नेटवर्क को सुरक्षा प्रदान करने का यह महत्वपूर्ण बात हैं।


मजबूत औऱ सुरक्षित WPA पासवर्ड का उपयोग करें।

हमेशा सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा वाईफाई के लिए प्रयोग किया जा रहा पासवर्ड लंबा औऱ कठिन हो जिससे कि इसे कोई भी हैकर आसानी से ब्रेक या हैक न कर सकें।


पासवर्ड की मजबूती को परखने के लिए clould cracker service को आजमा सकते हैं। इस सेवा में आपसे कुछ डाटा मांगा जाएगा जिसे आपको भरना होगा और उसके बाद यह आफके लिेए पासवर्ड  को ज्ञात करने का प्रयास करेंगा।




wifi को हैक करने के तरीके  यह ठीक उसी तरीके से किया जाता हैें जिस तरीके से कोई हैकर  आपको पासवर्ड जानने की को शिश करता हैं। ) यदि यह आपका पासवर्ड जानने में असफल रहता हैं तो आप आपना वायरलैस नेटवर्क उपयोग करने के लिए तैयार है और यदि आपका पासवर्ड पता चल जाता हैं तो आपके पासवर्ड बदलने का ही रास्ता बचता हैं

Guest गेस्ट के लिए अलग Network

यदि आप व्यवसायी है और विजिटर्स को आपना वाईफाई इस्तेमाल करने देते हैं। तो यह गेस्ट नेटवर्क बनाना आपके लिए जरूरी हो जाता हैं। ऐसा करके गेस्ट आपके कंपनी का इंटरनेट नेटवर्क एक्सेस किए बिना ही इंटरनेट का उपयोग करने में सक्षम हो सकेगे।



यह सुरक्षा उपाय  आपकी कंपनी की महत्वपूर्ण सूचनाओं की सुरक्षा में मददगार साबित होगा औऱ किसी भी प्रकार के वायरस या मेलवेयर के हमले से उसे सुरक्षा प्रदान करेगा।


Network नेटवर्क नाम छिपा कर रखे

जब भी आप वायरलैस नेटवर्क से कनेक्ट हो तो सबसे पहले इसकी सेटिंग को बदलें। क्योकि डिफाल्ट सेटिंग के अनुसार वायरलैस नेटवर्क के नाम का प्रसारण उसे खोजने और कनेक्ट करने में सुविधाजनक रहता हैं। किंतु एसएसआईडी को ही हिडन पर सेट  किया जा सकता हैं। जिससे कि आपके अलावा औऱ कोई भी आपके वायरलैस नेटवर्क को देख न सके और आपका वाईफाई नेटवर्क सुरक्षित रहे।
  • इसे सुरक्षात्मक उपयों व सावधानियों के अलावा सुनिश्चित करें कि आपके  नेटवर्क में फायरवाॅल आॅन हो और Microsoft security essentials या विंडोज डिफेंडर के विश्वसनीय एंटीवायरस एवं स्पाईवेयर उपयोग करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed