Article Post

रविवार, 13 अक्तूबर 2019

Apne computer ko file per kaise record kare

अपने कंप्यूटर को फाइल पर कैस रिकाॅर्ड करे या वीएलसी के साथ इंटरनेट पर कैसे स्ट्रीम करें। 

VLC वीएलसी कई शाक्तिशाली फीचरयुक्त है जिनमें आपके डेस्कटाॅप को रिकाॅर्ड करने की योग्यता भी शामिल है। वीएलसी तेज चलने वाले कंप्यूटर्स के लिए बेहतर है हालांकि इसमे एक सक्षम स्क्रीन कास्टिंग एप्लीकेशन के ज्यादा एडवास फीचर्स होना जरूरी नहीं है। यदि आपको डेस्कटाॅप के किसी फाइल में रिकाॅर्ड या स्ट्रीम करना हो तो एक कैप्चर डिवाइस के रूप में अपने डेस्कटाॅप के साथ सामान्य ट्रांचकोडिग या स्ट्रीमिंग की प्रक्रिया अपनाएं-
अपने डेस्कटाॅप को फाइल पर कापी  : अपने डेस्कटाॅप के वीडियो को किसी फाइल पर कैपचर या रिकार्ड करने के लिए VLC में media menu  पर क्लिक करें और Convert/save क्लिक करें। Capture device लैब क्लिक करके capture mode box से desktop सिलेक्ट करें। 
इसलिए आपको फ्रेम रेट बढ़ाना होगा और Convert/save बटन पर क्लिक करना पडेगा। अब distination selection में एक destination file सेट करें। आप रिकाॅर्डिग के दौरान VLC  window में आपके डेस्कटाॅप के कंटेट्स को डिस्प्ले करने के लिए display  the output के चेकबाॅक्स को इनेबल कर सकते हैं। लेकिन यह जरूरी नहीं है रिजाॅल्यूशन औऱ विडियो कोडस को सही करने के लिए profile box के दायी और edit button पर क्लिक करें। 
औऱ बिना एडिट किये से profile भी सिलेक्ट कर सकते है औऱ बिना एडिट किये यथास्वरूप उपयोग कर सकते है। video code टैब पर क्लिक कर और resolution selection में आँप्शन का उपयोग कर रिजाॅल्यूशन बदले । जैसे कि आपक scale box में 0.5 टाइप कर आप अपने डेस्कटाॅप रिजाॅल्यूशन का उपयोग कर सकते है। अपने आप्शन स्पष्ट करने के उपरांत क्रमश: Save और Start बटन क्लिक करें। 
अब वीएलसी आपको बताएगा कि वह आपके डेस्कटाॅप को एक फाइल में स्ट्रीमिंग कर रहा है। अपने कंप्यूटर को सामान्य रूप से प्रयोग करे औऱ वीएलसी आपके डेस्कटाॅ को रिकार्ड करेगा। यह पूरा होते ही Stop बटन पर क्लिक करें। अपने डेस्कटाॅप के विडियो को देखने के लिए अपनी सेव की गई फाइल को ओपन करें। आप यह फआइल दूसरो को भी भेज सकते हैं। यूबटूूूब पर आपलोड कर सकते है ।


आपके डेस्कटाॅप की लाइव स्ट्रीमिंग - यदि अपने डेस्कटाॅप को फाइल में रिकाॅर्ड न करना हो बल्कि नेटवर्क पर स्ट्रीम करना हो तो media menu में convert / save आप्शन की बजाए stream आँप्शन क्लिक करें। capture device टैब पर desktop capture mode को सिलेक्ट कर stream बटन पर क्लिक करें। Destination setup वाले भाग में ड्राॅपडाउन बाॅक्स से streamning method सिलेक्ट करें और add पर क्लिक दे।


आप यहां से ट्रांसकोडिग व अन्य विकल्पो को भी कंट्रोल कर सकते है। Stream बटन क्लिक करें। अब आपको अपने फायरवाॅल के जरिए VLC एक्सेस के लिए प्राॅम्ट होगा। हालांकि यह आपके स्ट्रीमिंग के तरीके के लिए प्राॅम्ट होगा। हालांकि यह आपके स्ट्रीमिंग के तरीके पर निर्भर करता है तो आपके फाॅरवर्ड पोट्स की जरूरत हो सकती है जैसे कि यदि आप HTTP Streaming विधि ऐड करते है तो आप देखेगे कि यह बाई डिफाॅल्ट 8080 पोर्ट का उपयोग करता है।

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed