Article Post

मंगलवार, 15 अक्तूबर 2019

Apne laptop ka external display se connect kaise kare । अपने लैपटाॅप को एक्सर्टनल डिसप्ले से कनेक्ट करें।

लैपटाॅप के पोर्टबल और असानी से ऱखने के कारण लैपटाॅप धीरे-धीरे डेस्कटाॅप की जगह लेने जा रहा है किंतु सभी आधुनिक लैपटाॅप अब भी एक्सर्टनल डिस्पले, जैसे कि माॅनीटर्स, टीवी आदि से कनेक्ट किया जा सकता है जिससे ज्यादा रिजोल्यूशन पर आसानी से कंटेट देखे जा सकते है। 
डिस्पले के साथ कनेक्ट करना कोई मुश्किल नहीं है किंतु यदि आपके पास केबल नहीं है तो केबल खरीदनी पडेगी। यदि टीवी एचडीएम आई युक्त हो तो बेहतर रहेगा क्योकि वह हाईडेफिनशन वीडियो के साथ साथ अच्छी साउंड भी देता है। इसके अलावा DVI एक बड़ा कनेक्टर है जो अधिकतर फ्लैट माॅनीटर में फिट होता है। लैपटाॅप को एक्सर्टनल डिस्पले से कनेक्ट करने के लिए निम्न प्रक्रिया अपनाएं---
1. केबल लगाएं - इसके काम के लिए आफको खास केबल की जरूरत पडेगी। आजकल HDBI ज्यादा प्रचलित है और इसमे यूएसबी की बजाए एक छोटा प्लग होता है। बडे माॅनिटर्स पर DVI एक स्टैडंर्ड है और यह 24 पिनयुक्त एक आयताकार प्लग होता है। पुराने लैपटाप में प्राय: नीले रंग का VGA पाया जाता है।
2. कनेक्ट करें - केबल के एक किनारे को लैपटाप के output पर लगाएं और दूसरे किनारे को आपने टीवी या माॅनीटर से संबंधित पोर्ट पर। विंडोज उस एक्सर्टनल डिस्पले को अपने आप ही डिटेक्ट कर लेगा किंतु अपने टीवी पर लैपटाॅप स्क्रीन को देखने के लिए चैनल करना होगा।
3. काॅन्फीगरेशन - अब अपने डेस्कटाॅप के खोली भाग पर right click करें और personalise के बाद display और change display को  चुने। इस स्क्रीन में सबसे ऊपर आपको कनेक्ट हुए सभी डिस्पले की सूची दिखाई देगी। विंडोज दोनो स्क्रीन पर बाॅय डिफाल्ट एक समान सूचनाएं दिखाएगा जिन्हे आप चाहे तो बाद में बदल सकते है।


4. रिजाॅल्यूशन - जब विंडोज इस सूचना को दोनो डिस्प्ले पर दिखा रहा हो तो यह आपके छोटे स्क्रिन पर इस अधिकतम रिजाॅल्यूशन पर ही दिखा सकता है। हालाॅंकि यह कभी-कभी विचित्र लगता है किंतु आप resolution के अंतर्गत ड्राॅपडाउन की सहायता से इसे रिजाॅल्यूशन को बदल भी सकते है। इसके देखने के लिए Apply पर क्लिक करे औऱ यदि अजीब होतो वापिस पहले वाला बदल ले।

5. मल्टीपल डिस्प्ले - यदि आप हर स्क्रीन में कुछ अलग देखना चाहते है तो Extend these displays का उपयोग कर सकते है। खुली डिस्पले को पहले के दायी ओर मूव कर सकता है जिससे खुली हुई किसी भी विंडोज का परस्पर एक दूसरे में डैग किया जा सके। आपको बता दे कि show desktop only on दूसरे डिस्पले को स्विच आफ कर देगा जबकि only on आपके मुख्य डिस्पले को स्विच आँफ कर देगा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed