Article Post

बुधवार, 2 अक्तूबर 2019

Duplicate file kaise hataye- डुप्लीकेट फाइल कैसे हटाए

डुप्लीकेट फाइल कैसे हटाए

क्या आपको पता है कि चाहे-अनचाहे आपके सिस्टम में कंप्यूटर की लगभग हर फाइल की डुप्लीकेट काॅपी बनती जाती है और हार्डडिस्क के किसी कोने में स्टोर होती जाती है। गानो ले कर फोटो औऱ टेक्स्ट फाइल से लेकर स्प्रेडशीट तक सभी फाइलो की डुप्लीकेट फाइल बनती है।
 
 बहुत से लोग इस बारे में जानते है, लेकिन  वे इससे बच नहीं पाते है। इसकी नतीजा यह होता है कि सिस्टम स्लो हो जाता है।लेकिन किसी भी नए साॅफ्टवेयर को आजमाने से पहले आपको ध्यान रखना चाहिए कि कोई भी फाइल आप तब तक डिलीट नहीं करेंगे, जब तक इसकी दूसरी काॅपी आपके पास सुरक्षित न हो।
  1. सबसे पहले वेब ब्राउजर लांच करें और उसके एड्रेस बार में www.digitvolcano.co.uk टाइप कर एंटर करे यहां आपको विंडोज के लिए कई उपयोगी औऱ बिल्कुल मुफ्त साॅफ्टवेयर मिलेंगे, लेकिन अभी होम पेज पर बांयी ओऱ इस साॅफ्टवेयर का आईकाॅन देख कर उस पर क्लिक करें फिर अगले पेज पर डाउनलोड बटन पर क्लिक करें। जब डाउनलोड बाॅक्स दिखाई दे तो उस पर दिए लिंक को क्लिक करें औऱ डाउनलोड करें।
  2. सिक्योरिटी के चेतावनियों का अनदेखी करते हुए सेव पर क्लिक करें औऱ डाउनलोड फाइल के लिए एक लोकेशन चुन कर वहां उसे सेव करे। आमतौर पर इसे डेस्कटाॅप पर ही सेव किया जाता है। अब डेस्कटाॅप पर इस नए प्रोग्राम के आईकाॅन पर डबल क्लिक करें। अब फिर सिक्टोरिटी वार्निग आएगी, लेकिन उसकी अनदेखी करके रन पर क्लिक करें औऱ इंस्टाॅलेशन विजार्ड के बताए निद्रेशों को फाॅलो करें। अगर चेक द अपडेट बटन के विकल्प वाला बाॅक्स सामने आए तो उस पर क्लिक करें और बताए गए निर्देशों को फाॅलो करें।
  3. हमारा सुझाव है कि हार्डडिस्क में किसी भी फाइल को डिलीट करने से पहले उसका बैकअप जरूर ले। 
  4. यह सुनिश्चित करें कि डुप्लीकेट क्लीनर स्क्रीन सर्च क्राइटेरिया टैब सिलेक्ट किया हुआ हो अब बांयी ओर सी फोल्डर पर क्लिक करें। फिर नीले रंग के तीर के निशान को क्लिक करें। अब फाइल सर्च पैनल में सिलेक्ट बटन को क्लिक करें, म्यूजिक डाटा चुने और फिर सिलेक्ट पर क्लिक रें। फिर गो पर क्लिक करें । अब साॅफ्टवेयर अपने आप पूरी डिस्क में हर तरह के डुप्लीकेट आँडियो फाइल की तलाश करेगा।
  5. आपके हार्डडिस्क के आकार के हिसाब से डुप्लीकेट फाइल की तलाश पूरी होगी। जब साॅफ्टवेयर की स्कैनिंग पूरी हो जाएगी तो यह छांटी गई फाइलो को एक सूची आपके सामने पेश करेंगा। फर्ज कीजिए इसने 90 फाइल ऐसी छोटी, जो इसे लगता है कि डुप्लीकेट है। अब आप प्रोग्राम को बंद कर देगे औऱ स्क्रीन पर दिखाई 
  6. आगे आप साइड काॅलम पर क्लिक करें, इससे हर फाइल के सामने उसका दिखाई देगा औऱ आप चाहें तो इसे ऐसे एडजस्ट कर सकते हैं, जिससे सबसे ज्यादा बड़ी फाइल सबसे ऊपर आ जाएगी। आप पांचवे और छ: चरण में बताए गए उपाय से फाइल की साइज, उसके स्टोरेज आदि की जानकारी ले सकते है। इसमे आपको फर्ज कीजिए दो एक ही नाम औऱ एक ही आकार की फाइल दिखाई देती है। तो आपके लिए इनके बारे में फैसला करना आसान हो जाता है। Duplicate file kaise hataye
  7. जब आपको एक ही नाम औऱ एक ही आकार की दो फाइल दिखाई दे तो उनमें से किसी एक डिलीट करना आपके लिे आसान हो जाता है। फिर भी कोई संदेह हो तो आप फाइल पर डबल क्लिक करके उसे प्ले कर सकते है। दोनो आडियो फाइल को सुनने के बाद पक्का हो जाएगा कि एक फाइल डुप्लीकेट है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed