Article Post

बुधवार, 23 अक्तूबर 2019

naye device me purane devices ka IP address kaise bheje

 नए डिवाइस में पुराने डिवाइस का आईपी अड्रेस कैसे भेजे 

जब कभी आफ अपने नेटवर्क में पुराना डिवाइस हटाकर नया डिवाइस लगाते हैं तो आपको अन्य सभी डिवाइसों के कन्फिगरेशन में भी बदलाव करना होता है जिससे कि वे दोबारा सही तरीके के काम कर सके। किंतु आपको वास्तव में सभी बदलाव नहीं करने होगे।
 यदि आप नये डिवाइसेज में पुराने डिवाइस का आईपी एड्रेस दे तो आपका अपने नेटवर्क में अन्य डिवाइसेज की कन्फिगरेशन को बदलना नहीं पडेगा। किंतु अकसर देखा जाता है कि आपका राउटर पुराने डिवाइस के आई पी एड्रेस का ही दिखाता है औऱ कन्फिगरेशन मीनू में उसे reset करने का option नहीं देता है। 
यह समस्या सुलझाने के लिए सुनिश्चित कर ले कि यह डिवाइस आपके होम नेटवर्क के मीनू में "DHCP" या "GET" network address automatically option को deactive करें। अब static IP address के रूप में वंछित IP address को enter करें औऱ डिवाइस को रिस्टार्ट केरं। Route Menu में वेरीफाई करें कि जिस आईपी एड्रेस को आपने एंटर किया था वह उस डिवाइस के साथ दिखता है या नहीं यदि आपका राउटर आॅप्शन की जांच करें। 
इसके उपरांत new device के network menu पर जाएं और DHCP  पर स्विच करें। राउटर आपके नेटवर्क डिवाइस पर वांछित एड्रेस की जगह निर्धारित करेगा औऱ आपको नेटवर्क में अन्य डिवाइसेज की कन्फिगरेशन की जरूरत नहीं पडेगीय़

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed