Article Post

रविवार, 13 अक्तूबर 2019

PC ko automatic kaise lock kare | पीसी को ओटोमेटिकली लाॅक कैसे करें

अक्सर यूजर्स को यह ध्यान नहीं रहता कि उन्होने छोडते समय उसे लाॅक किया था या नही आप पीसी को बिना लाॅक करें छोड आए हो तो उसमे मौजूद डाटा के दूरुप्योग की आशंका रहती है। किंतु एक ऐसा फ्री टूल है जो आपके जाने के बाद पीसी को अपने आप ही लाॅक कर देना। इस टूल को  BT Proxy कहा जाता है जिसे पीसी में इंस्टाल करना पडता है जिसके लिए आपको  निम्न प्रक्रिया का  पालन करना होगा-
  • आपको बता दें कि BT Proxy एक फ्री टूल है जिसे इसकी साइट से http://btproxy.sourcefofge.net डाउनलोड कर सकते है। अत: पहले इस साइट पर जाए औऱ Download वाले भाग तक स्क्रोलडाउन करें। इसके बाद BTPROXY Download पर क्लिक करें।
  • डाउनलोड  के बाद इसे इंस्टाल करना पडेगा। यही पर आपको जानकारी भी मिलेगी कि अपने पीसी को ब्लूटूथ के साथ कैसे Lock कर सकते है।
  • इसके बाद आने पेज पर आपको downloadable file की एक लिस्ट दिखाई देगी। इन फाइलो को डाउनलोड करने के लिए इसमे से किसी एक पर क्लिक करें। एक लिंक पर क्लिक करते ही ये set up आपके पीसी में एक निर्दिष्ट पर सेट हो जाएगा।
  • यदि Zip फाइल डाउनलोड की है तो इस पर राइट क्लिक करें और इसके context menu में extract to Btprox -1-3-5 पर फाइल को उसी नाम व लोकेशन पर एक फोल्डर csx extract करने के लिए क्लिक करें।
  • अब इस फोल्डर में डबल क्लिक करके इस ओपन करें तथा इसमे मौजूद exutable file पर डबल क्लिक करें। यदि  आपने exe file डाउनलोड की है तो इसे execute करने के लिए फाइल पर डायरेक्टरी डबल क्लिक करें। इसके एक्सिक्यूट होते ही यह एक्टिव हो जाएगी औऱ पीसी को आटोमेटेकली लाॅक करने में आपकी मदद करेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed