Article Post

गुरुवार, 17 अक्तूबर 2019

USB port ko enable ya disable kerne ki bidhi - यूएसबी पोर्ट्र को इनेबल या डिसेबल करने की विधि

अक्सर स्कूल, काॅलेज, दफ्तरो या सवेंदनशील कार्यालयों के पीसी में यूएसबी(USB) ड्राइव को डिसेबल कर दिया जाता है जिससे कोई भी कंप्यूटर में मौजूद डाटा को काॅपी न करें सकें और ना ही उसे कोई हानि पहुंचा सके। यदि आप भी ऐसा ही करना चाहते है तो यूएसबी पोर्ट को निम्न तरीको के द्वारा डिसेबल या इनेबल कर सकते है।

Registery का उपयोग करके ---

  •  यह तरीका विंडोज में सर्वाधिक उपयोग होता है किंतु इसके लिए यूजर को रजिस्टरी की अच्छी जानकारी होनी चाहिए अन्याथा जरा सी चूक पीसी को क्रैश भी कर सकती है। यदि आप रजिस्टरी से यूएसबी पोर्ट से डिसेबल /इनेबल करना चाहते है तो---
  • Registery editor में  HKEY_LOCAL_MACHINE\system\current control set\services\USBTOR 'Key' के लिए नेवीगेट करें।
  • अब दायें पैनन में स्टार्ट को सिलेक्ट करे value को 4 से बदल दें तथा OK पर क्लिक करें इसमे आपका यूएसबी पोर्ट डिसेबल हो जाएगा और कोई पेनड्राइव को एक्सेस नहीं करेंगा।
  • यदि आपको पेनड्राइव यूएसबी दोबारा इनेबल करनी हो तो ऊपर बताए गए स्टेप्स का ही पालन करें और value में 4 हाटरकर 3 कर दे तो आपके विंडोज पीसी के यूएसबी पोर्ट को दोबारा इनेबल कर देगा।
 
 

 
Registry usb port window
Registry usb port window

एक्सटर्नल साॅप्टेवर का उपयोग करके-

  • यदि पोर्ट को एक एक्सटर्नल साॅप्टवेयर के जरिये भी डिसेबल - इनेबल कर सकते है। यह एक फ्री टूल है। इस यूएसबी Remote Drive Disabler टूल को डाउनलोड कर विंडोज पीसी पर यूएसबी पोर्ट को डिसेबल/इनेबल कर सकते है।

 

 

पीसी के डिवाइस मैनेजर से - 

  • इसकी सहायता से यूएसबी पोर्ट को डिसेबल - इनेबल करने के लिए start menu के search bar में device manager को सर्च करें और enter करें। इसके बाद दिखाई देने वाले डायलाॅग बाॅक्स में Universal Serial Bus Controlers टर्न को खोजे और जिस यूएसबी को डिसेबल कराया है उस पर डबल क्लिक करे। इसके बाद driver टैब को चुने और डिसेबल पर क्लिक करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed