Article Post

सोमवार, 11 नवंबर 2019

best 10 gmail tip and trick सबसे अच्छे 5 तरीके जीमेल टिप्स के

नोटिफिकेशस से ईमेल आर्चीब या डिलीट करे

जब आप जीमेल एप के साथ ईमेल पाएं तो आप नोटिफिकेशंस से दो-एक एक्शन तुरंत ले सकते है। यदि नोटिफिकेशन विस्तृत न हो तो इसे केवल दो उंगालियों से नीचे पुल करें तो आप ईमेल का आकार्इव या रिप्लाई करने के आॅप्शन देखेगे।
आकाइव करने पर ईमेल आपके इनबाॅक्स से रिमूव हो जाएगी किंतु पूरी डिलीट नहीं होगी। पूरी डिलीट करने के लिए आपको तुरंत एक्शन लेना पड़ेगा।
 Gmail ओपन करें >बायीं ओर से अंदर की ओर स्वाइप करें > menu से setting पर जाएं > General Settings  पर टैप करें > Gmail default action >archive  व delete को चुने। 

ईमेल के एक जेस्वर में स्वाइप अवे करें

जीमेल मोबाइल एप में अनेक शार्टकट्स एवं जेस्चर साथ मिलते है जो आपके काम की रफ्तार को साथ मिलते है जो आपके काम की रफ्तार को बढ़ाते है। एक जेस्चर इनबाॅक्स को क्लीन व व्यवर्थित रखने में खास काम आता है। यह जेस्वर आपके पिछले टिप से ARCHIEVE/DELETE SETTING  का इस्तेमाल करता है इसलिए आपके पास वह सेटअप होना चाहिए। इसके लिए आर्काइव या डिलीट करने के लिए किसी ईमेल दायीं या बायीं ओर स्वाइप करें। (सेंटिंग्स में चुने गए आपके विकल्प पर निर्भर करता है।) किंतु ध्यान रखे कि यादि आपने गलती से ईमेल डिलीट कर दिया तो उसे वापिस पाने का काई अन्य विकल्प नहीं होता है 

मल्टीपल ईमेल सिलेक्ट करने के टैप करें सेंडर प्रोफाइल 

ईमेल इनबाॅक्स को क्लीन करने का एक अन्य बेहतर तरीका मल्टीपल ईमेल को एक ही बार के एक्शंस से डिलीट करना है। आप एक ही बार में ईमेल को एक साथ ARCHIEVE, DELETE, MARK AS READ AND CHANGE LABEL  कर सकतेे है।
इसे करने के लिए Profile icons पर inbox में टैप करें तो आपको स्क्रीन में बिल्कुल ऊपर कुछ आॅप्शंस दिखेगे। अब आप अन्य प्रोफाइल आइकन्स पर उन्हें सिलेक्ट करने के लिए टैप कर सकते है।

व्यर्थ की कन्वर्सशंस को म्यूट करें 

क्या आप कुछ खास ईमेल कन्वर्सेशंस से ऊब चुके है तो जीमेल में आप (अब तक पढ़े न गए) सभी नए मैसेजेस को आर्काइव करने पर उनकी कन्वर्सेशन को म्यूट कर सकते है और बाद में पढ़ा सकते है। तो इसके लिए जीमेल एप में कन्वर्सेशंस को ओपन करें > तीन बिंदु वाले आइकन पर टैप करें >ड्राॅप-जाउन मेन्यू से म्यूट पर टैप करें।

गलती से ईमेल भेजने या डिलीट करने का अफसोस न हो 

आमतौर पर कभी-कभी हम सभी कोई मह्त्वपूर्ण ईमेल डिलीट कर देते हैं या भेज देने पर उसे वापिस पाना चाहते है। हालांकि चाहें तो ऐसी गलतियों को होने से रोका जा सकता है यदि भेजने या डिलीट करने में पहले आपसे पूछा जाएं - " are you sure?" >बायीं ओर से अंदर स्वाइव करें > setting पर टैप करें>general settings पर टैप करें> स्क्रोल कर नीचे जाएं और सभी तीन एक्शन संबंधी कन्फर्मेशन को enable करें।

अगली ईमेल में आॅटो एडवासिंग द्वारा समय बचाएं 

यदि आपको दिन में कई ईमेल आती है तो आपको auto advance  फीचर का उपयोग करना चाहिये। यह फीचर स्पष्ट करता है कि किसी मैसेज को आर्काइव या डिलीट करने के बाद क्यो होगा। यह आफको अपने आप ही अगली नई पिछली ईमेल पर ले जाता है या वापिस कन्वर्सेशन लिस्ट पर ले जाता है। यह निर्भर करता है कि आप अपने इनबाॅक्सेज में कैसे मूव करते है, आपको newer /older option चाहिये।
इसके लिये Gmail Open >बायीं ओर से अंदर स्पाइप करें >Setting पर जाएं >general setting पर टैप करें >नीचे स्क्रोल कर Auto advances पर जाएं >advance option को सिलेक्ट करें। 

आपका इनबाॅक्स आर्गेनाइज करेगा आपका ईमेल 

एक बेहतर इनबाॅक्स वही होता है जो आपके ईमेल को अलग-अलग व्यवस्थित करें। जो आपके ईमेल को अलग-व्यवस्थित करें। जीमेल में यह फीचर अंदर ही है किंतु फिर भी आपके कुछ काम करना पडेगा क्योंकि तबी जीमेल सीख पाएगा कि समय-समय पर आपके ईमेल को कैसे आग्रेनाइज करना है किंतु इसके लिए पहले आपको एक नमूला करके दिखाना होगा जो आप ईमेल्स को Priority inbox regular inbox और spam में मूव करके दिखा सकते है इसके लिए gmail app  में App email Open करें। तीन बिंदुओं वाला मेन्यू आइकन टैप करें ड्राॅपडाउन मेन्यू से आप marks as important marks as not important, यह report spam मार्क कर सकते है। हर ईमेल पर ऐसा करें तो जीमेल तुरंत यह सीख लेगा। 

ओटोमेटिड रिस्पांस सेट करें  How to automatic set Response

यदि आप दिनों के लिए अवकाश पाना चाहते है और ईमेल इस्तेमाल नहीं करना चाहते है किंतु साथ ही चाहते है कि लोगों को आपका यह व्यवहार उपेक्षाजनक न लगे तो आप vaction responder का इस्तेमाल कर सकते है जिससे पूर्व निर्धारित समय के दौरान ईमेल आने पर अपने आप ही उसका जवाब चला जाएं।
इसके लिये Gmail ओपन करें। बायीं ओर से अंदर की ओर स्वाइप करें >Settings पर जाएं > वांछित ईमेल अकाउंट पर टैप करें >Vacation responder पर टैप करें >इस स्विच को क्लिक कर इनेबल करें >वांछित Time frame को चुने >Subject  व  message type then done 

गूगल ड्राइव से फाइलें सीधे इंसर्ट करें 

चूंकि जीमेल गूगल का ही प्रोडक्ट है इसलिए आप इसकी अन्य गूगल प्रोडक्ट्स से ज्यादा घनिष्ठ संबंधो की अपेक्षा करेंगे और शायद आप सही भी हो जीमेल गूगल ड्राइव के साथ ही विशेष तौर पर काम करता है। हालांकि ईमेल के साथ अटैचमेंट भेजना भी परेशानी भरा हो सकता है किंतु गूगल ड्राइव के साथ यह काफी सरल हो जाता है। आप अपने ड्राइव सेट ऐप में फाइले अटैच करें > नया ईमेल कम्पोज करने के लिए Floating pencil के आइकन को टैप करें >ड्राइव से  insert करें > तो आपको ड्राइव फोल्डर दिखाई देगा > भेजे जाने वाले आइटम पर टैप करें > आपको ईमेल को पाने वाला ड्राइव से फाइल डाइनलोड कर लेगा।

अटैचमेंट को सीधे गूगल ड्राइव से सेव करें 

आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली अटैचमेंट के संबंध में गूगल ड्राइ काफी उपयोगी है क्योंकि आफ चाहे कोई भी ड्राइव इस्तेमाल कर रहे हो फिर भी अपनी ड्राइव में सीधे ही अटैचमेंट को डाउनलोड कर पाएंगे। अटैचमेंट को कही भी एक्सेस करने के लिए यह काफी सरल है।
इसके लिए Gmail ओपन करें > अटैचमेंट वाली ईमेल खोजे > उसमें डाउनलोड आइकन होगा औऱ एक गूगल ड्राइव आइकन भी >drive आइकन पर टैप करें तो यह अपने आप आफकी ड्राइव में पहुंच जाएगी। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed