Article Post

शनिवार, 9 नवंबर 2019

कोई भी फोल्डर बन सकता है फोटो फोल्डर | How to make photo folder in computer

यह ट्रिक आपको सिखाएगी कि किसी भी फोल्डर के कंटेट को फोटो फोल्डर के रूप में कैसे देखा जा सकता है। कई बार आप अपनी फोटो या इमेजिस को माई डाॅक्यूमेंट के अंतर्गत माई पिक्चर्स के अलग-अलग फोल्डर में सेव करते है। चूंकि आपके द्वारा चुना गया यह फोल्डर किसी भी सामान्य फोल्डर की तरह ही होता है और इसके कंटेट आपको फाइल लिस्ट के रूप में दिखते है। आप इसे राइट क्लिक से अस्थायी तौर पर बदल सकते है। और View >> thumbnails को सिलेक्ट कर सकते है। किंतु यदि आप फोल्डर का बदलना चाहते है। जिससे कि हर बार आफ जब भी वापिस लौटे तो फोल्डर के साथ-साथ उसके सबफोल्डर्स भी फोटो थम्बनेल के रूप में दिखाई दे। जानना चाहते है कैसे? तो जानिए

photo folder make in pc
photo folder make in pc


Customize Photo Folder in Laptop
Customize Photo Folder in Laptop

  1. चुने हुए फोल्डर पर राइट क्लिक करें औऱ प्राॅपर्टीज को सिलेक्ट करें।
  2. कस्टमाइज टैब को सिलेक्ट करें, फिर use this folder type as a templete के अंतर्रात Picture (best for many files) select
  3. अब सब फोल्डर्स पर भी यह सेंटिंग अप्लाई करने के लिए Also apply this templete to all subfolders को चेक करें।.
  4. बाहर आने के लिए OK पर क्लिक करें। 

 बहुत काम आता है पुराना कंप्यूटर

नया कंप्यूटर खरीदते ही  पुराने कंप्यूटर की वैल्यू कम हो जाती है, उस बेकार समझ लिया जाता है किंतु वास्तव में वह बेकार नहीं होता बल्कि आप उसे अन्य तरीके से उपयोग में ला सकते है। जानना चाहते है कैसे आइए देखे:

External Portable Storage -

पुराने कंप्यूटर की हार्डडिस्क यदि .सही और कार्यशील हो तो और USB Cable मदद से उसे पोर्टेबल एक्सटर्नल स्टोरेज के तौर पर यूज कर सकते है।

Seconds Display

वेब पर अधिकतर समय काम करने वालों के लिए पुराना कंप्यूटर पर उपयोगी हो सकता है क्योकि एक कंप्यूटर के व्यस्त होने पर वे इस अतिरिक्त एक्सटर्नल डिस्प्ले के तौर पर इस्तेमाल कर सकते है।

Extra Firewall for now pc- 

आपका नया PC  मालवेयर वायरस से सुरक्षित रहे इसके लिए आप पुराने पीसी को फायरवाॅल के तौर पर इस्टाॅल कर सकते है जो आपके नए पीसी और इंटरनेट के बीच दीवार के तौर पर सुरक्षा देगा।

Game Server

पीसी पर गेम खेलने वाले लोग इसे गेम सर्वर बना सकते है। चूॅकि आजकल अधिकतर गेम्स में डेडिकेटड सर्वर के लिए एक आॅप्शन दिया जाने लगा है जो आॅनलाइन मल्टीमीडिया एक्सपीरियन्स का मजा बढ़ा देता है और इसलिए अन्य वेब ट्रैफिक के लिए अपने पुराने पीसी को कन्फीगर कर सकते है।

Digital Photo Frame-

आप अपने वर्किग पीसी को 'Familiar' App  से डिजिटल फोटो फ्रेम बना सकते है। इसके अलावा Flickr Slideshow या Picasa जैसा एप की भी मदद ले सकते है।

यूएसबी के आॅटोरन प्रोग्राम को ऐसे टर्नआॅफ करें

यूएसबी डिवाइसेज से जहां एक ओर डाटा डाउनलोड, ट्रांसफर आदि में सुविधा होती है तो दूसरी ओऱ यह वायरस फैलाने का एक आसान रास्ता भी है। चाहे आपका सिस्टम एंटीवायरस से सुरक्षित हो और यूएसबी डिवासेज Autorun program के जरिए आॅटोमेटिकली रन करता है तो भीआपका एन्टीवायरस अपना काम नहीं कर पायेगा। इसलिए बैहतर होगा कि कंप्यूटर से इस आॅटोरन प्रोग्राम को ही निम्न प्रक्रिया का पालन करना पडेगा किंतु आपको बता दें कि आप इसे दो तरीके से कर सकते है-
पहला तरीका  
  • Start से Run प्रोग्राम को Open करें।
  • Text box में regedit टाइप कर Enter करें या Search करें।
  • अब regedit को open करें एक्सप्लोरर बार में HKEY_CURRENT-USER को SELECT करें।
  • अब Software पर click करें और Microsoft को select करें
  • इसके बाद no drive type Auto run को Open करें और hexadecimal की बजाय FF टाइप करें।  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed