Article Post

माइक्रोसाॅफ्ट आॅफिस बेसिक- Microsoft Office Learn Basic

माइक्रोसाॅफ्ट आॅफिस डेस्कटाॅप अनुप्रयोगों औऱ सेवाओं का समूह है, जिसे सामूहिक रूप से आॅफिस सूट कहते है। यह क्षितिज सामानांतर मार्केट साॅप्टवेयर है जो विभिन्न क्षेत्रो में व्यापक रूप से प्रयोग होता है। MS- आॅफिस सर्वप्रथम सन् 1989 में माइक्रोसाॅप्ट कार्पोरेशन द्वारा Mac-OS  के लिए शूरु किया गया। फिर सन् 1990 में विडोंज के लिए प्रथम संस्कारण लाया गया। MS-office 3.0 आॅफिस का विडोज आॅपरेटिंग सिस्टम के लिए प्रथम संस्करण था। उसके बाद MS-office 4.0 सन् 1994 आया जिनमें वर्ड 6.0, एक्सल 5.0, पावर प्वाइट 4.0, मेल औऱ एक्सेस था।
उसके बाद के संस्करण क्रम:- MS-office 4.3, MS-office 95, MS-office 97, MS-office 2000, MS-office 2003, MS-office 2007, MS-office 2010, MS-office 2013 है।



MS-office   के अन्तर्गत मुख्यत: चार प्रोग्राम आते है -

MS-Word,  MS-Excel, MS-Power Point तथा MS-Access.
  • MS-Word (एम एस-वर्ड) - एम एस-वर्ड माइक्रोसाॅप्ट द्वारा विकसित वर्ड प्रोसेसर है। इसका मुख्य कार्य टेक्सट या दस्तावेज को संचालित करना है। यह एक वर्ड प्रोसेसिंग पैकेट है, जिसकी सहायता से साधारण दैनिक पत्र व्यवहार से लेकर डेस्कटाॅप पब्लिशिंग स्तर के कार्य सुविधारपूर्क किये जा सकते है। इसमे परम्परागत मेन्युओं के साथ ही टूल बारो (ToolBar)  की सुविधा भी उपबल्ध है। जैसे Copy-Cut-Paste, Find and Replace, Font, Auto Correct, Spelling and Grammer, Bullets and Numbering etc.  माइक्रोसाॅप्ट वर्ड दस्तावेज को बनाने तथा शेयर करने के लिए शाक्तिशाली उपकरण (Powerful Tools)  प्रदान करता है कोई भी दस्तावेज बनाने से पहले से वर्तामान दस्तावेज में कोई भी परिवर्तन करने के लिए एम एस वर्ड में बहुत सारे टूल्स एवं शार्टकट की वर्तमान है।
माइक्रोसाॅफ्ट वर्ड आरंभ करना या खोलना (To Open or Start Microsoft Word) :
  1. डेस्कटाॅप पर उपलब्ध माइक्रोसाॅफ्ट वर्ड आइकन पर Double click  करते है
  2. Start  पर क्लिक करते है। Start मेन्यू खुलने पर प्रोग्राम विकल्प का चयन करते है। तत्पश्चात प्राप्त मेन्यू से एम एस आॅफिस का चयन करने उपरांत प्राप्त मेन्यू से माइक्रोसाॅफ्ट वर्ड का चयन कर क्लिक करते है। 
  3. अर्थात Click on Start  > Program > MS-office > MS-Word 
 टूलबार को Visible होने के लिेए-
  1.  मेन्यू बार में View  पर क्लिक करते है।
  2. प्राप्त Pull down Menu में टूलबार का चयन करते है।
  3. तत्पश्चात प्राप्त मेन्यू से (Standard), फारमेटिंग तथा Drawing का चयन करते है।
सभी टूलवारो की तुलना में Standard तथा Formating टूलबारो का उपयोग सबसे अधिक होता है। स्टैन्डर्ड टूलवार के अन्तर्गत न्यू (New), Open, Save स्पेलिंग औऱ ग्रामर एवं प्रिन्ट इत्यादि टूल्स रहते है। फार्मेटिग टूलवार के अन्तर्गात Font name, Font size, Style ,Margin, Paragraph, Bullets and Numbering इत्यादि टूल्य रहते है। 



ms office formating toolbar
ms office formating toolbar


नये दस्तावेज को बनाना (Creating a New Document).
  1. मेन्यू बार में फाइल पर क्लिक करना
  2. प्राप्त Pull down Menu में New  का चयन करते है। खाली दस्तावेज बनाने के लिए Blank document का चयन करते है या माइक्रोसाॅफ्ट में प्रदान टेम्पलेट (Templates)  पर आधारित दस्तावेज बनाने के लिए अफने अनुसार चयन करते है।
नये दस्तावेज को सूरक्षित रखना (Save new Document)
  1. मेन्यू बार मे फाइल पर क्लिक करते है
  2. प्राप्त Pull Down Menu मे Save  का चयन करते है।
  3. संग्रहित करने के लिए स्थान या ड्राइव निश्चित करने के उपरांत फाइल को एक नाम जिसे फाइल नेम कहते देते है तथा OK करते है.। माइक्रोसाॅफ्ट वर्ड में फाइल नेम का एक्सटेंसन DOC स्वत: लेता है। फाइल एक्सटेंशन फाइल टाइप को आइडेंटीफाई करता है।
  4. सेविंग,मेमोरी से स्टोरेज माध्यम तक दस्तावेज काफी करता है।

फार्मेटिंग टेक्सट (Formatting Text)
  1. टेक्स्ट जिसे फार्मेटिंग करना है उसे Left माउस बटन द्वारा क्लिक कर पकडे हुए (Holding down) हार्ईलाइट करते है।
  2. अपनी इच्छानुसार फिर टेक्सट में परिवर्तन कर सकते है



दस्तावेज में टेबल डालना (Inserting a Table)
  1. दस्तावेज में जहाॅ हम टेबल बनाना चाहते है वहाॅं क्लिक करते है, जिसके फलस्वरूप कर्सर वहाॅं पहुॅंच जाता है।
  2. मेन्यूबार में Table का चयन करते है।
  3. फिर Insert का चयन कर Table  का चयन करते है।
  4. Row and Column तय करते है।
दस्ताावेज में चित्र डालना (Inserting a Picture)
  1. दस्तावेज में जहाॅं हम चित्र डालना चाहते है वहाॅं क्लिक करते है।
  2. मेन्यू में Insert विकल्प का चयन करते है।
  3. Picture विकल्प  में Clip Art या From file का चयन करते है।
  4. वहाॅं चित्र का चयन कर Insert क्लिक करते है। 
दस्तावेज में वर्तनी की जाॅच (Spell Checking in Document) : 
दस्तावेज में Spelling and Grammer  की गललियों को सुधारने के लिए (Spell check)  टूल का उपयोग किया जाता है। यह गलत शब्दो को अन्डरलाइन कर हमे त्रटियाॅं बताता है।
  1. मेन्यू  में टूल पर क्लिक करते है।
  2. Spelling and Grammer विकल्प का चयन करते है

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

In Feed